खर्च ज्यादा हो रहा है तो जरा ध्यान दें

पैसा हाथ में तो अक्सर उसे बचाकर रखना मुश्किल महसूस होता है। जब आप बेहद खुले हाथ से खर्च कर रही हैं तो यह और भी कठिन हो सकता है। इन टिप्स को अपनाकर कुछ फायदा उठाने की कोशिश करें…

– अपने पास नकद ज्यादा नहीं रखें। जेब के लिए पांच सौ रूपए तक काफी होंगे। नकदी पास होने पर हम अक्सर ज्यादा खर्चे कर देते हैं।

– सिक्के खर्च नहीं करने चाहिए। ये जितने ज्यादा होंगे उतना अच्छा आप  महसूस करेंगी। खरीदी के लिए नकदी इस्तेमाल करें। रोज के जमा हुए सिक्के एक चेंज यानि चिल्लर पाउच में रखते चले जाएं। इसी तरह हर दिन के आखिर में अपने चिल्लर को एक गुल्लक में डालते चले जाएं। हर छह महीने बाद इस गुल्लक को खाली करें तो बेहद खुशी मिलेगी और नोट भी!

– बिल देने वाले भी इंसान ही होते हैं। इनसे जल्दबाजी में गलती हो जाना स्वाभाविक सी बात है इसलिए ग्रॉसरी शॉपिंग के बाद एक बार खुद अपना बिल जरूर जाँच लें। कई बार गलती होने पर ग्रोसरी स्टोर आपको डिस्काउंट देते हैं या आइटम को फ्री कर देते हैं।

– लोग एटीएम से अनावश्यक पैसे निकाल लेते हैं और फिर पता भी नहीं चलता कि ये पैसे खर्च कहां हो गए। हिसाब लगाएं कि इस हफ्ते आपको कितने पैसों की जरूरत है और फिर एटीएम से उतने ही निकालें। जब आपके वॉलेट में पैसे नहीं होंगे तो आप फिजूल खर्च भी नहीं कर पाएंगे।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।