क्रिसमस पर बनाइए एगलेस केक

वेज स्पंजी केक
on-the-create-new-year-wage-spongy-cake

सामग्री: मैदा 200 ग्राम, मक्खन या घी, कन्डेंस्ड मिल्क, दूध 200 ग्राम, काजू 50 ग्राम, किसमिस, चीनी, बेकिंग पाउडर, छोटी चम्मच, खाने वाला सोडा


विधि: अगर आप ओवन इस्तेमाल कर रही है तो..सबसे पहले एक बर्तन में मैदा, बेकिंग पाउडर और खाने वाला सोडा मिलाइये और 2 बार छान लीजिये। मक्खन या घी को पिघला लीजिये। पीसी चीनी भी डाल दीजिये।  मिश्रण में कन्डेंस्ड मिल्क मिला कर अच्छी तरह फैट लीजिये।

मैदा बेकिंग पाउडर मिक्स को अब अच्छी तरह मिला लीजिये। दूध को थोड़ा थोड़ा डालिये और मिश्रण को पर्याप्त पतला कर लीजिये। 2 मिनट तक फैटिये और काजू, किसमिस डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये। केक बनाने वाले बर्तन में घी लगाकर चिकना कर लीजिये अब केक के लिये तैयार किया हुआ मिश्रण इस बर्तन में डालिये। अब इसे ओवन को 160 डिग्री तक बेक कीजिये। 10-15 मिनट के बाद इसे बाहर निकाल लीजिये। अब आपका स्पंजी केक तैयार है।

 

एगलेस वनिला केक

cake

सामग्री1 कप मैदा – 1½  छोटे चम्मच बेकिंग पाउडर, ½ कप कंडेंस्ड मिल्क, ½ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, 1 छोटा चम्मच वनिला एसेंस, 4 बड़े चम्मच पिघला हुआ मख्खन या रिफाइंड ऑयल, 2 बड़े चम्मच पिसी चीनी, 2 बड़े चम्मच दूध, 2 बड़े चम्मच कोकोया पाउडर, ½ चम्मच तेल बर्तन में लगाने के लिए, 1 चम्मच मैदा बर्तन में डालने के लिए

विधि: सबसे पहले मैदा, कोकोया पाउडर, बेकिंग पाउडर और सोडा मिला के दो से तीन बार छान लें। दूध, कंडेंस्ड मिल्क, मक्खन, वनिला एसेंस और चीनी अच्छे से मिला लें। फिर दूध वाला मिश्रण धीरे धीरे मैदे के मिश्रण में डालें और अच्छे से फेटें जिससे मुलायम मिश्रण तैयार हो जाए।

एक केक बनाने के बर्तन में तेल लगा के चिकना करें फिर मैदा बुरक दें, अब केक का मिश्रण बर्तन में डाल दें। और कुकर को गैस पर रखें फिर कुकर में आधी कटोरी नमक डाल दें और केक का बर्तन कुकर में रख के तेज आंच पर 5 मिनट तक पकाएं फिर गैस धीमी करके कुकर के ढक्कन से रबर और सीटी निकाल के ढक्कन बंद करदे और धीमी आंच पर 30 मिनट तक पकने दें।

30 मिनट के बाद सावधानी से केक को कुकर से बाहर निकाले और एक टूथपिक या चाकू डाल के चेक करें अगर चाकू में मैदा लग के बाहर आ जाये तो केक को 5 मिनट तक और कुकर में रख के पका लें। पकने के बाद चाकू की सहायता से केक को बाहर निकाले और अपनी मनपसंद ड्रेसिंग से सजाये ठंडा होने के बाद खाए और खिलाएं।

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।