किसी लग्जरी कार की तरह इस ऑटो के यात्रियों को मिलती हैं ऐसी सुविधाएं

नई दिल्ली. यदि आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं तो ऑटो रिक्शा में बैठें ही होंगे। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे ऑटो ड्राइवर के बारे में सुना है, जो अपने पैसेंजर के लिए वाई-फाई, मैगजीन, टीवी, टेबलेट जैसी सर्विसेस देता है। चेन्नई के इस ऑटो ड्राइवर का नाम अन्ना दुरई है। अन्ना के ऑटो में घूमना किसी लग्जरी कार के एक्सपीरियंस से कम नहीं है। स्कूल ड्रॉपआउट हैं अन्ना, हर महीने कमाते हैं 50 हजार रुपए…

– बता दें कि अन्ना के फेसबुक में 10 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

– 30 साल के अन्ना एक स्कूल ड्रॉप आउट हैं। वे चेन्नई के थिरुवनमयुर-शौलिंगनलूर रोड पर एक शेयर-ऑटो चलाते हैं। उनके शेयर-ऑटो में एक बार में 6 पैसेंजर्स सवार हो सकते हैं।

– उनके ऑटो को चेन्नई में अमेजिंग ऑटो भी कहा जाता है। अन्ना मूलतः थंजावुर जिले से हैं। चार साल की उम्र में वे अपने दो भाइयों और एक बहन के साथ चेन्नई आ गए थे।
– 2012 में इंटरमीडिएट की पढ़ाई अधूरी छोड़कर ऑटो चलाने लगे। उनके ऑटो को अमेंजिंग ऑटो के नाम से जाना जाता है।

हर महीने कमाते हैं 50 हजार रुपए, कस्टमर्स पर खर्चते हैं 10 हजार रुपए

– शुरुआत में अन्ना आम ऑटो ड्राइवर की तरह ही काम किया करते थे। बाद में उन्हें लगा कि अपने पैसेंजर्स को अच्छी सर्विस देने के लिए कुछ अलग करना चाहिए।
– इसके लिए उन्होंने ऑटो में 20 अलग-अलग तरह के अखबारों और मैगजीन रखना शुरू किया। – उन्होंने कुछ पैसे जमा करके अपने ऑटो में वाई-फाई भी लगवाया। उनकी ज्यादातर सवारियां आईटी सेक्टर से होती थीं। इसके चलते उन्होंने 7 हजार रुपए में एक टैबलेट खरीदा।

– हर महीने 50 हजार रुपए की कमाई करने वाले अन्ना 10 हजार रुपए तो कस्टमर्स की सुविधाओं में ही खर्चते हैं।

ऑटो में है रिचार्ज की सुविधा

– अन्ना ने अपने ऑटो में एक कार्ड स्वीपिंग मशीन का भी इंतजाम कर रखा है। इसके अलावा ऑटो में प्रीपेड मोबाइल को रिचार्ज करने के भी इंतजाम हैं।
– वह नियमित तौर पर एक कस्टमर-रिलेशनशिप कॉन्टेस्ट भी चलाते हैं, जिसमें वह अपने पैसेंजर्स से पांच सवाल पूछते हैं। जिसमें वह एक हजार रुपए तक जीत सकता है।
– इसके अलावा वह टीचर्स को फ्री राइड देते हैं। यही नहीं, वह उन नर्सों को भी फ्री राइड देते हैं, जो एचआईवी इन्फेक्टेड लोगों की सेवा करती हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।