किशोरियों में यौवन प्रक्रिया को तेज कर सकता है यौन उत्पीड़न

न्यूयॉर्क –  बचपन में यौन उत्पीड़न की शिकार हुई बच्चियां में अन्य के मुकाबले करीब एक साल पहले अपने यौनावस्था में प्रवेश कर जाती हैं।

अमेरिका के पेनसिल्वेनिया राजकीय विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने यौन उत्पीड़न की शिकार हुई 84 और 89 अन्य लड़कियों में यौवन प्रक्रिया शुरू होने का अध्ययन किया।
अध्ययनकर्ताओं ने इन सभी बच्चियों पर उनकी यौवनावस्था शुरू होने से पहले से लेकर उनकी पूर्णयौवना बनने तक प्रत्येक स्तर का अध्ययन किया।
उन्होंने पाया कि यौन उत्पीड़न का शिकार हुई बच्चियों में यौनावस्था के दौरान होने वाले परिवर्तन अन्य के मुकाबले बहुत पहले शुरू हो गये। जैसे उनके शरीर के गुप्तांगों पर अन्य के मुकाबले करीब एक साल पहले बाल उगने लगे, जबकि उनमें अन्यों से आठ महीने पहले ही स्तन का विकास होने लगा।
पेनसिल्वेनिया राजकीय विश्वविद्यालय की जेनी नोल ने कहा, ‘‘हालांकि लंबी जीवन अवधि में यह एक साल का समय बहुत छोटा लगे, इसने प्रत्येक रूप में परिपक्वता को बढ़ा दिया है और उससे अन्य चीजें भी तेज हो गयी हैं। जैसे व्यवहार गंभीर होना, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें और जननांगों में कैंसर आदि का खतरा भी है।’’ इस अध्ययन का परिणाम जर्नल ऑफ एडोल्सेंट हेल्थ में प्रकाशित हुआ है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।