कनाडा की बर्फ में भंगड़ा करके पूरी दुनिया में अपना रंग जमा रहे है ये भारतीय युवक!

भारत और भारत की संस्कृति हमेशा से पूरी दुनिया को अपनी ओर खींचती आई है। हमारी विविधता में ही हमारी ताकत छुपी हुई है। फिर चाहे वो अलग अलग भाषाएँ हो, त्यौहार हो या फिर कला। भारत के हर प्रदेश की अपनी एक अलग संस्कृति है जो यहाँ रहने वालो को ही नहीं बल्कि विदेशियों को भी मंत्रमुग्ध कर देती है। यूँ तो हर प्रदेश अपने आप में अनूठा है पर जब मौज मस्ती और नाच गाने की बात होती है तो सबसे पहले नाम आता है पंजाब का। पंजाब के भंगड़ा में वो थरकन है कि कोई भी अपने आपको नाचने से रोक नहीं पाता है। और पंजाबी चाहे जहाँ भी रहे अपनी खुशमिजाजी और भंगडे से लोगो का दिल जीत ही लेते है।

ऐसे ही कुछ पंजाबी युवाओं का ग्रुप है’ मैरीटाइम भंगड़ा ग्रुप‘, जो कनाडा में रहने वाले पंजाबी युवाओं ने मिलकर बनाया है। इस ग्रुप के भंगडे को देखकर पूरी दुनिया झूम रही है।

हाल ही में आये उनके एक वीडियो में ये सभी युवा भंगड़ा करते-करते बर्फ से ढकी हुई सड़के साफ़ कर रहे है। इस विडियो को अब तक 10 लाख से भी ज्यादा लोग देख चुके है और इसे फेसबुक पर 25000 से भी ज्यादा लोगो ने साझा किया है।

इस वीडियो में तीन कलाकार पहले तो एक पंजाबी धुन पर भंगड़ा करते है और फिर अचानक अंग्रेजी गाना ‘सिया’स चीप थ्रिल्स’ बजने लगता है। पर इस पर भी ये तीनो उतने ही मस्त होकर भंगड़ा करते है जैसे वे पंजाबी गाने पे करते है।

मनोरंजन करने के साथ-साथ ये ग्रुप लोगो को सामाजिक कार्यो में अपना योगदान करने के लिए भी प्रेरित करता है। विडिओ के साथ साथ किसी अच्छे काम के लिए योगदान देने का भी लिंक जोड़ा जाता है।

ऐसे युवाओं की वजह से ही हम गर्व से कह सकते है कि हमारा भारत और यहाँ की संस्कृति है “सारे जहाँ से अच्छा”।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।