कक्षाएं न छूटे, जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंचते है शिक्षक

 

रायपुर.देश के अलग-अलग हिस्सों में स्कूलों के टीचर अक्सर हड़ताल और दूसरी उटपटांग हरकतों की वजह से चर्चाओं में रहते हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ में इससे बिलकुल अलग मामला देखने को मिला है। बारिश के दौरान बच्चों की क्लास न छूट पाए, यहां सरकारी स्कूलों तक पहुंचने के लिए टीचर नदी की तेज धार का सामना करते हैं। बरसात में जान जोखिम में डालकर वे यह रोज का सफर तय करते हैं।

मिसाल से कम नहीं है शिक्षकों की यह जिद, छत्तीसगढ़ में कहां का है मामला…

रायपुर से महज 80 किमी दूर है राजनांदगांव जिला का मानपुर। वहां से 15-20 किमी अंदर हैं चावरगांव, मुंजाल और सहपाल गांव।इन गांवों के स्कूलों में पढ़ाने वाले टीचर्स का सफर काफी मुश्किल भरा है। बसेली नाम के इलाके तक गाड़ी जाती है और उसके बाद मुश्किलों भरा सफर शुरू होता है। यहां कोटरी नदी उफान पर हाेने के कारण रास्ता बदलना पड़ता है। इसके बाद नदी पार करने के लिए खेत के रास्ते दो किमी और पैदल चलना होता है। इस 2 किमी के सफर में 4 फीट तक पानी है, इसलिए इन टीचर्स ने जूते और कपड़े हाथ में ले लिए। एक जोड़ी कपड़ा बैग में एक्स्ट्रा रखने होते हैं।इसके बाद गांव की 4-5 किमी का सफर पैदल पगडंडियों के सहारे पूरा होता है।इस मुश्किल सफर का मकसद सिर्फ बच्चों की पढ़ाई है। इस सारी कवायद में काफी जोखिम होता है, लेकिन ये टीचर्स कैसे भी स्कूल जाने की पूरी कोशिश करते हैं। सहपाल के टीचर मो. रफीक खान, चावरगांव के एचएम रामलाल मंडावी, सहपाल के एचएम कोदूराम नेताम, राजेंद्र वर्मा, त्रिवेद साहू इस सफर के दौरान ही पढ़ाई का शेड्यूल भी बना लेते हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।