ऑक्सफोर्ड से राजनीति सीखेंगी मलाला

पाकिस्तान की नोबल विजेता और शिक्षा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शन और अर्थव्यवस्था की शिक्षा लेंगी। इसके लिए उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिविर्सिटी में प्रवेश के लिए साक्षात्कार दिया है। मलाला को आकांक्षा है कि वह एक दिन प्रधानमंत्री बनेंगी।

मीडिया रिपोर्ट के हवाले से 19 वर्षीय पाकिस्तानी किशोरी ने कहा कि उनका साक्षात्कार इतना आसान नहीं था और दूसरे किसी छात्र की तरह मैं भी रिजल्ट का इंतजार उत्सुकता से कर रही हूं। रिपोर्ट में कहा गया है कि मलाला दर्शन, राजनीतिक और अर्थव्यवस्था की पढ़ाई करने को इच्छुक है। ये तीनों विषयों का चयन डिग्री के लिए मुख्यत: ब्रिटिश राजनेताओं, सामाजिक सेवा कार्यकर्ताओं और मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है।
मलाला इस समय अपने पिता जिआउद्दीन यूसुफजई और अपनी मां टूर पेकई के साथ बर्मिंघम में हैं, जहां मलाला लड़कियों के लिए एजबेस्टन हाईस्कूल में शिक्षा कार्यकर्ता के लिए रूप में हिस्सा लेती हैं। मलाला ने कई साक्षात्कारों में पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने की इच्छा जाहिर की है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।