आईएसआईएस के पंजे से छूटे लोग कटवा रहे दाढ़ी, महिलाएं जला रहीं बुर्के

दमिश्क. ये आजादी की तस्वीरें है। सीरिया के मनबिज में आईएस के चंगुल से छूटने के बाद लोग कट्‌टरता को ना कहकर आजादी का जश्न मना रहे हैं। इसमें बच्चे, युवा, महिलाएं और बुजुर्ग सब शामिल हैं। लोग अपनी दाढ़ी कटवा रहे हैं। महिलाएं किस कर बुजुर्गों के प्रति अपना सम्मान दिखा रही हैं। साथ ही बुर्के भी जला रही हैं। पहली बार सार्वजनिक जगहों पर बिना नकाब पहने महिलाओं के चेहरे दिख रहे हैं।

syria_1471152008

लोगों को ढाल बनाकर भागे आतंकी
सीरिया के उत्तरी हिस्से के मनबिज में जनवरी 2014 से आईएस का कब्जा था। अमेरिका सेना और कुर्द लड़ाकों ने इसे आईएस से छीन लिया है। करीब दो हजार नागरिकों को ढाल बनाकर ज्यादातर आतंकी भागने में कामयाब रहे हैं।

syria-2_1471152009

एक हजार आतंकी मारे गए…
इस लड़ाई में 437 नागरिक मारे गए। इसमें 105 बच्चे भी हैं। इसके अलावा 299 सीरिया डेमोक्रेटिक फाइटर्स और करीब एक हजार आतंकी मारे गए। 2014 में यहां 10 हजार की आबादी थी। आईएस के चलते 7 हजार लोग पलायन कर गए।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।