अच्छा पति बनने की तैयारी में जापान के मर्द, कर रहे बच्चे पालने का कोर्स

टोक्यो.प्लास्टिक से बने बेबी को नहलाने के बाद टॉवल पर रखते ये शख्स हैं 31 साल के मसाया कुरिता और उनके साथी। उन जैसे कई युवा बच्चों को पालने की ट्रेनिंग ले रहे हैं ताकि शादी के बाद अच्छे पिता भी बन सकें। फिलहाल उन्हें टब में बेबी को नहलाने के बाद एहतियात बरतना सिखाया जा रहा है। नैपी बदलने से लेकर फीड कराने तक सबकी ट्रेनिंग…

– ओसाका की इकुमेन यूनिवर्सिटी ने ये कोर्स शुरू किया है। ये उन बैचलर्स के लिए है जो जल्द ही शादी करने जा रहे हैं।
– इसमें स्टूडेंट्स को सात किलो के प्रेग्नेंसी जैकेट पहनने से लेकर बच्चे की नैपी बदलने, फीड कराने तक हर चीज सिखाई जा रही।
– टोक्यो में रहने वाले कुरिता पिछले छह महीने से लाइफ पार्टनर तलाश रहे हैं और तभी से उन्होंने ये कोर्स शुरू किया।

– कुरिता के मुताबिक कोर्स जॉइन करने के बाद उन्हें महसूस हुआ कि उनमें भावनाओं को छिपाने की कमजोरी है।
– मैचमेकिंग एजेन्सीज भी अपने एडवरटाइज में ऐसे कोर्स को एक्स्ट्रा वेल्यू की तरह जोड़ रही हैं।
– एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसे कोर्स जरूरी है क्योंकि 2015 में सिर्फ 3% पुरुषों ने जापान में पैटरनिटी लीव ली थी।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।