‘स्वीटी-हनी’ कहे जाने से इंद्रा नूई को है नफरत

न्यूयॉर्क. पेप्सिको की सीईओ इंद्रा नूई ने वर्कप्लेस और सोसाइटी में महिलाओं से समान बर्ताव किए जाने की मांग की है। भारतीय मूल की नूई ने कहा कि उन्हें ‘स्वीटी’ या ‘हनी’ जैसे शब्दों से नफरत है। महिलाओं को ऐसे नामों से न बुलाकर उन्हें इज्जत देनी चाहिए। समान बर्ताव को लेकर इंद्रा ने और क्या कहा…
– न्यूयॉर्क में वुमन इन द वर्ल्ड समिट में उन्होंने कहा, ”हमें अभी भी समान बर्ताव किए जाने का इंतजार है।”

– ”जब भी मुझे स्वीटी या हनी कहा जाता है, बहुत बुरा लगता है। हमें स्वीटी, हनी, बेब कहने के बजाय एग्जीक्यूटिव की तरह ट्रीट किया जाना चाहिए। महिलाओं को इस तरह से बुलाने का तरीका बदला जाना चाहिए।”
– “बहुत सालों से महिलाएं ‘रेवोल्यूशन मोड’ में रही हैं। अब वे ब्वॉयज क्लब में दाखिल हो चुकी हैं और समान सैलरी की मांग कर रही हैं।”
– ”महिलाएं अपनी डिग्री, स्कूलों-कॉलेजों में अच्छे ग्रेड के बदले वर्कप्लेस में अपनी जगह बना रही हैं। पुरुष साथियों को इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है।”
– ”हम अपनी मेहनत से ऑफिस में जगह बना रहे हैं, लेकिन हमें अभी भी समान पेमेंट की जरूरत है। हमें इसके लिए अभी भी लड़ाई करनी पड़ रही है।”

महिलाएं नहीं कर रही हैं महिलाओं की मदद
– हालांकि, नूई ने कहा कि वर्कप्लेस पर महिलाएं ही महिलाओं की मदद नहीं कर रही हैं।
– ”यह एक बड़ा मुद्दा है जिसके बारे में हमें बात करनी चाहिए। मैं नहीं समझती हूं कि वर्कप्लेस पर महिलाएं महिलाओं की पूरी मदद करती हैं।”
– ”आज हम जितना भी कर रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा मदद करने की जरूरत है।”

वर्ल्ड की मोस्ट पावरफुल वुमन में हैं शुमार

– इंद्रा की गिनती दुनिया की सबसे पावरफुल वुमन में होती है।

– वे पेप्सिको की सीईओ बनने के पहले जॉनसन एंड जॉनसन, मोटोरोला जैसी कंपनियों में काम कर चुकी हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।