सर्दियों में रखें त्वचा का खास ख्याल

सर्दी के मौसम में चेहरे की चमक खोने लगती है। ऐसा मौसम में बदलाव के कारण होता है. इस दौरान अगर आप अपने चेहरे की चमक बढ़ाना चाहते हैं तो इन 3 तरीकों को अपना सकते हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। इस मौसम में त्वचा रूखी, पीली और बेजान दिखने लगती है। ऐसा ठंडी हवाओं के संपर्क में आने से होता है। सर्दियों में त्वचा धूप, ठंडी हवा और प्रदूषण के संपर्क में आती है जिससे त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण सर्दियों में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। सर्दियों में अपने चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं –
होममेड फेस पैक लगाएं- त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए आप होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए पपीते को मैश कर लें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.
तेल लगाएं- सर्दियों में अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए अपने चेहरे पर तेल लगाएं। आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर तेल लगा सकते हैं। इसके लिए अपनी पसंद का तेल इस्तेमाल करें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे रात भर लगा रहने दें, फिर सुबह अपना चेहरा धो लें।
स्क्रबिंग है फायदेमंद- सर्दियों में अपने चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए आप चावल के स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए चावल और तिल को एक बर्तन में भिगो दें. जब यह अच्छे से भीग जाए तो इसे पीस लें। इसमें शहद मिलाएं और फिर इसे चेहरे और शरीर पर अच्छे से लगाएं। फिर 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें और स्क्रब करें। फिर त्वचा को अच्छी तरह साफ कर लें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।