समुद्र के अंदर बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा रेस्तरां

ओस्लो. नॉर्वे के लिंडेसनेस इलाके में उत्तर सागर के तट पर दुनिया का सबसे बड़ा अंडरवॉटर रेस्तरां बनाया जा रहा है। 110 फीट लंबा यह रेस्तरां समुद्र से निकल रहे बड़े दूरबीन की तरह दिखाई देता है। इसमें 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। रेस्तरां के 2019 तक शुरू होने का अनुमान है। रेस्तरां को अंडर नाम दिया गया है। इसे नॉर्वे की कंपनी स्नोहेता बना रही है।
रेस्तरां 500 वर्गमीटर (5300 वर्गफीट) क्षेत्र में फैला है। इसमें तीन मंजिलें हैं। समुद्री पर्यावरण दिखाने के लिए 36 फीट लंबा शीशा लगाया गया है। रेस्तरां समुद्र के अंदर पांच मीटर गहराई में है।
स्नोहेता की सीनियर आर्किटेक्ट रून ग्रासडेल के मुताबिक- रेस्तरां को काफी सोच-समझकर तैयार किया गया है। इसका आधे से ज्यादा ढाँचा पानी में डूबा है। लोगों को अंदर जाने के लिए एक कांच के ग्लासवे (ब्रिज) से गुजरना होगा।
ग्रासडेल कहती हैं- क्लाइंट्स जब हमारे पास रेस्तरां बनाने का प्रस्ताव लेकर आए तो वे कुछ स्केच लेकर आए थे। वे इसे तट के नजदीक बनाना चाहते थे, लेकिन हमने कुछ दूर बनाने का सुझाव दिया क्योंकि वहाँ से असली समुद्र दिखाई देता है।
यह रेस्तरां नॉर्वे के लिंडेसनेस इलाके में बनाया जा रहा है। यहाँ काफी पर्यटक आते हैं। हालांकि, यहाँ पहुँचना आसान नहीं है। रेस्तरां आने के लिए लोगों को राजधानी ओस्लो से हवाई जहाज से क्रिस्टियनसेंड आना होना। यहां से सड़क से एक घंटे का रास्ता है। बोट सर्विस भी शुरू की जा रही है।
रेस्तरां बनाने वाली कम्पनी यहाँ आने वाले लोगों की सुरक्षा की गारंटी ले रही है। कम्पनी का दावा है कि 2500 टन की इमारत को हर चुनौती सहने के लिहाज से बनाया गया है। बनाने से पहले मरीन बायोलॉजी और मछलियों के बर्ताव का भी अध्ययन किया गया। रेस्तरां का मुख्य डाइनिंग एरिया 13 फीट लंबा रखा गया है। खाना खाते हुए लोग मछलियों और समुद्री जीवों को देखने का लुत्फ उठा सकेंगे। अंदर और बाहर रोशनी की खास व्यवस्था की गई है क्योंकि नॉर्वे में ठंड में शाम को ज्यादा डार्कनेस होती है।
रेस्तरां में सीट रिर्जव कराकर ही लोगों को आने की इजाजत होगी। अप्रैल 2019 से रिजर्वेशन लिए जाएगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।