विरासत-ए-खालसा बना एशिया का सबसे अधिक देखा जाने वाला म्यूजियम

चंडीगढ़/ आनन्दपुर साहिब : पंजाब सरकार द्वारा आनंदपुर साहिब में बनाया गया दुनिया का म्यूजियम ‘विरासत-ए-खालसा’ अब भारत ही नहीं एशिया में सबसे अधिक देखा जाने वाला म्यूजियम बन गया है। इसका नाम ‘एशिया बुक ऑफ रिकार्ड’ में भी दर्ज हो गया है। पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने रिकॉर्ड दर्ज होने की पुष्टि की है। पूरे एशिया में विरासत-ए-खालसा अब तक का अकेला म्यूजियम है, जहां एक दिन में सबसे अधिक सैलानी आए हैं। इस 20 मार्च इस म्यूजियम को 20569 सैलानियों ने देखा। मंत्री चन्नी ने बताया कि वास्तव में इस साल यह विरासत-ए-खालसा का बनाया गया तीसरा रिकॉर्ड है। इससे पहले ‘लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड’ फरवरी 2019 एडिशन’ और ‘इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड-2020 एडिशन’ दर्ज किया जा चुका है।
7.5 साल में 1 करोड़ से अधिक सैलानी आए
चन्नी ने कहा, पंजाब और सिखों के गौरवमयी और अतुल्य इतिहास और संस्कृति की यादगार के तौर पर ‘विरासत-ए-खालसा को बनाया गया है। इसके दर्शनों के लिए आने वालों की संख्या पिछले 7.5 सालों में 1 करोड़ को पार कर चुकी है। यह पंजाब के लिए गौरव की बात है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।