रक्षाबन्धन मनाइए स्वाद के बन्धन के साथ

मलाई बर्फी

सामग्री :  4 कप चूरा किया हुआ मावा, 2 बड़ा चम्मच घी, 1/2 कप दूध, 1/4 फिटकरी का पाउडर, 1 कप शक्कर, पिस्ता और कटे हुए बादाम

 विधि : मलाई बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध और मावा डालकर धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। ध्यान रखें पकाते समय इस मिश्रण को लगातार हिलाते रहें। अब इसमें फिटकरी पाउडर मिलाएं और अच्छे से मिला लें। अब इसमें शक्कर डालें और कुछ देर तक पकाएं। अब एक  एल्युमिनियम के बॉक्स को ग्रीस करें और उस पर पिस्ता और कटे हुए बादाम को डालें। अब इस मिश्रण को बॉक्स से निकालें और पूरे दिन के लिए सेट होने के लिए छोड दें। अब इसके जमने के बाद छोटे- छोटे पीस में चाकू की मदद से काट लें। आपकी मलाई बर्फी बनकर तैयार है।

पनीर गार्लिक कवाब

सामग्री :  कप पनीर (कद्दूकस किया हुआ), आधा कप कॉर्न, 1 प्याज (बारीक कटा हुआ), 2-3 बड़ा चम्मच बेसन , 1 बड़ा चम्मच पोहे का चूरा , 1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट, 2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) , 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर , 1 छोटा चम्मच चाट मसाला ,नमक स्वादानुसार, तेल जरूरत के अनुसार

विधि  पनीर गार्लिक कबाब बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पनीर, कॉर्न और प्याज डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें बेसन, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, चाट मसाला, नमक मिलाएं और 4 से 5 मिनट के लिए अलग रख दें।  तय समय के बाद पोहा का चूरा मिलाते हुए मिश्रण को अच्छे से गूंद लें। गूंथे हुए मिश्रण को हल्के हाथों से दबाते हुए कबाब का आकार दें। मध्यम आँच में एक पैन में तेल गर्म करने के लिए रखें। साथ ही पैन में कबाब डालकर सुनहरा होने तक फ्राई कर लें और आँच बंद कर दें। पनीर गार्लिक कबाब तैयार है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।