भवानीपुर कॉलेज के एन सी सी कैडेटों द्वारा डिकोडिंग एस एस बी सेमिनार

कोलकाता ।  डिकोडिंग एसएसबी सेमिनार स्वयं से पहले सेवा की धारणा को ध्यान में रखते हुए, 27 फरवरी 2024 को, हमारे पूर्व कैडेट जेयूओ शिवांश सोमवंशी (बैच 2020-2023) ने हमारे एनसीसी कैडेटों के लिए एक कार्यशाला आयोजित की, जिसमें उन्होंने एसएसबी साक्षात्कार के अपने अनुभव और टिप्स और ट्रिक्स साझा किए। इससे उन्हें अपने पहले प्रयास में ही सफल होने में मदद मिली। शिवांश को एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए 19 एसएसबी-इलाहाबाद 55वें कोर्स से अनुशंसित किया गया और उसने अखिल भारतीय रैंक 35 हासिल की है।
सेमिनार एसएसबी साक्षात्कार के सभी विभिन्न चरणों के बारे में था। साक्षात्कार पांच दिनों की अवधि में आयोजित किया जाता है, और इसे 2 चरणों में वर्गीकृत किया जाता है। उन्होंने पहले दिन की शुरुआती स्क्रीन-इन के बारे में बताया, जिसमें ओआईआर (ऑफिसर्स रेटिंग टेस्ट), पीपीडीटी (पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट) और उसके बाद ग्रुप डिस्कशन शामिल था। शिवांश ने नियमों पर प्रकाश डाला और हमारे सीडीटी को कुछ नोट्स दिए। चरण दो में मनोवैज्ञानिक परीक्षण, समूह कार्य और बाधाएं, व्याख्यान, समूह योजना अभ्यास, साक्षात्कार और अंतिम सम्मेलन शामिल है। उन्होंने एसएसबी साक्षात्कार के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने अपना अनुभव भी साझा किया। बाद में, प्रोफेसर दिलीप शाह, रेक्टर और डीन बीईएससी ने उन्हें उनकी उपलब्धि के लिए एक स्मृति चिन्ह भेंट किया और साथ ही सशस्त्र बलों में करियर चुनने के लिए कैडेटों को परामर्श देने और प्रेरित करने के लिए उन्हें एक स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। अरित्रिका दुबे एनसीसी प्रभारी एयर विंग ने आयोजन और संयोजन में भाग लिया। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।