ब्रिटिश कम्पनी प्लास्टिक कचरे से ईंधन बनाएगी, हाइड्रोजन कारों में होगा इस्तेमाल

 

ब्रिटेन से हर साल 50 लाख मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा निकलता है, जिसमें केवल एक तिहाई ही रिसाइकिल होता है

प्लास्टिक कचरे को 1800° फैरेनहाइट तापमान पर गर्म कर सिथेंटिक गैस का उत्पादन किया जाएगा

सिथेंटिक गैस से हाइड्रोजन को अलग कर इसका इस्तेमाल ईंधन के रूप में होगा

सिथेंटिक गैस हाइड्रोजन, मीथेन और कार्बन मोनो-ऑक्साइड का मिश्रण है

लन्दन : ब्रिटेन से हर साल लगभग 50 लाख मेट्रिक टन प्लास्टिक कचरा निकलता है। इनमें से एक तिहाई से भी कम कचरा रिसाइकिल नहीं हो पाता। ब्रिटिश कम्पनी पावर हाउस एनर्जी का कहना है कि वह इन कचरों से ईंधन बनाएगी, जिसका इस्तेमाल हाइड्रोजन कारों के लिए होगा। पावर हाउस एनर्जी ने एक ऐसी प्रक्रिया विकसित की है जिसमें यह अपशिष्ट पदार्थों के छोटे टुकड़े किए जाते हैं और फिर इसे करीब 1800 डिग्री फैरेनहाइट (815° सेल्सियस) तापमान पर गर्म करते हैं। इससे सिंथेटिक गैस का उत्पादन होता है, जो हाइड्रोजन, मीथेन और कार्बन मोनो-ऑक्साइड का मिश्रण है। कम्पनी के मुताबिक, सिंथेटिक गैस को जलाकर बिजली का उत्पादन किया जा सकता है या इससे हाइड्रोजन अलग कर वाहनों में ईंधन के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हाइड्रोजन ईंधन सेल वाले वाहन इलेक्ट्रिक मोटर्स से संचालित होते हैं। जब तक सेल को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन की आपूर्ति मिलती रहती है, यह बिजली पैदा करता रहता है।

हाइड्रोजन कार के फायदे –  बैटरी से चलने वाली कारों की तुलना में हाइड्रोजन ईंधन वाली कारों के दो फायदे हैं। पहला, कार को लंबी दूरी तक ड्राइव किया जा सकता है। दूसरा, ईंधन भरने में कुछ ही समय लगता हैं, जबकि बैटरी को चार्ज करने में घंटों लगते हैं।

जापान में 2025 तक 2 लाख हाइड्रोजन कारें होंगी – पावर हाउस एनर्जी के सीईओ ने कहा कि ट्रांसपोर्ट के लिए हाइड्रोजन बेहतर ईंधन है। बड़े ट्रकों और बसों के लिए भविष्य में ऐसी ही ईंधन का इस्तेमाल किया जाएगा। फिलहाल, सबसे बड़ी समस्या यह है कि हाइड्रोजन फ्यूल स्टेशन अभी बहुत कम हैं और काफी दूर-दूर हैं। ब्रिटेन में ऐसे ईंधन स्टेशन 20 से भी कम हैं। जापान का लक्ष्य है कि 2025 तक वहां की सड़कों पर दो लाख हाइड्रोजन कारें होंगी। वहां 320 फ्यूल स्टेशन लगाए जाएंगे।

कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी – अमेरिका की गैर-लाभकारी संस्था यूनियन ऑफ कंसर्नड साइंटिस्ट्स के अनुसार, हाइड्रोजन कारे पारंपरिक वाहनों की तुलना में कार्बन उत्सर्जन में 30% से अधिक की कमी कर सकती हैं। पावर हाउस एनर्जी की ब्रिटेन में 11 जगहों पर प्लास्टिक कचरे से ईंधन बनाने की प्रक्रिया शुरू करने की योजना है। कम्पनी के मुताबिक, हाइड्रोजन ईंधन के प्रयोग से कार्बन उत्सर्जन में काफी कमी आएगी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।