बातें जो हर माँ आपसे पूछती हैं

आज मदर्स डे है। हर मां ऐसी ही होती है, जो बच्चों के लिए अपनी ज़िंदगी उनके नाम कर देती है। जीवन में कोई भी उतार-चढ़ाव आए, लेकिन मां का प्यार कभी नहीं बदलता। हर परेशानी हर दिक्कत को पार कर मां-बच्चों का प्यार हमेशा एक-सा बना रहता हैं कुछ ऐसी बातें हैं जो हर माँ पूछती है या कहती है…कुछ ऐसी बातें –

खाना खाया या नहीं?
आप रात के 2 बजे भी घर क्यों ना पहुंचे, आपकी माँ आपसे हर बार ये जरूर पूछेंगी कि आपने खाना खाया या नहीं?

 मेरा बच्चा सबसे सुंदर
सच में! आपको खुद को भी पता है कि आप खूबसूरती के मामले में कैसे हैं लेकिन आपकी माँ के लिए आप हमेशा राजा बेटा या रानी बिटियां ही रहेगें, जो कि इस दुनिया का सबसे खूबसूरत बच्चा है।

ये क्या पहना है?
जब भी कुछ नए कपड़े ट्राय किया जाए तो हर माँ का सवाल होता है कि ये क्या पहना है? अगर आप भी नए स्टाइल्स अपनाना करना पसंद करते हैं तो ये सवाल आपकी मम्मी भी जरूर पूछती होंगी.

आज क्या खाओगे?
चाहे आप स्कूल में हो या ऑफिस में हर मां अपने बच्चों से ये जरूर पूछेंगी कि आज खाने में क्या बनाऊं? सिर्फ अभी ही नहीं अगर आप 50 साल के भी क्यों ना हो जाएं माँ का ये सवाल हर बार यही रहेगा.

24 घंटे फोन में क्यों घुसे रहते हो!
अब मम्मियों को कौन समझाए कि वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, ट्विटर जैसे ढेरो ऐप हैं जिन्हें अपडेट करना होता है. खैर, मम्मियों का ये सवाल कभी भी बंद नहीं हो सकता।

 तबीयत ठीक है?
ये बात तो सच है कि जितना ख्याल एक माँ रख सकती है उतना कोई भी नहीं कर सकता। अगर आप घर में थोड़ा थक कर भी पहुंचे तो आपकी मां आपसे जरूर पूछेंगी कि तबीयत ठीक है?

घर कब आ रहे हो?
आप चाहे अपनी मां से 400 किलोमीटर दूर कहीं दूसरे शहर में काम या पढ़ाई के लिये रहें या फिर सिर्फ 4 किलोमीटर दोस्तों के साथ निकलें, हर मां एक ही सवाल पूछती है कि घर कब आ रहे हो?

(साभार)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।