बरसात के मौसम में अपनाएं कुछ पौष्टिक नाश्ता

पानी बरसाते इस मौसम में जितनी इच्छा तला-गला खाने की होती है, उतना ही रिस्की है इन्हें खाना। फ्राइड फूड की जगह हेल्दी स्नैक्स को अपनाएंगे तो पेट भी खुश रहेगा और तबीयत भी। ये देखने में तो अच्छे होते ही ही और यकीन कीजिए स्वाद भी इनका जुबान पर चढ़ने वाला होता है। ये टिप्स ट्राय करें…

डिशेज में नट्स का भी प्रयोग किया जा सकता है। इससे पेट आसानी से और जल्द भर जाएगा। ज्यादा क्वांटिटी में अगर कुछ नहीं बनाना हो तो ड्राय फ्रूट्स बड़े काम की चीज है।

हेल्दी स्नैक्स बनाते वक्त ध्यान रहे कि यह बेहद खूबसूरत होने चाहिए, साथ ही ऐसे भी हों जिन्हें आसानी से कैरी किया जा सकता है। इन्हें खाने के लिए प्लेट की जरूरत न पड़े तो सोने पर सुहागा।

इन स्नैक्स के साथ पीने में भी कुछ अच्छा होना चाहिए जो नुकसान दायक जरा नहीं हो। आईस्ड टी, ग्रीन टी और फ्लेवर्ड वॉटर को इनके साथ ही सर्व कीजिए।

यही वो खाना है जो गिल्ट फ्री होता है इसलिए हेल्दी फूड बनाते वक्त यह भी ध्यान रखें कि क्वांटिटी थोड़ी ज्यादा होना चाहिए क्योंकि ऐसे स्नैक्स अक्सर ज्यादा खा लिए जाते है। इन्हें बनाते वक्त खूब सारे की तैयारी ही करें।

अगर यह सुंदर नहीं दिखेंगे तो कोई इन्हें नहीं खाएगा। ऐसा कुछ ट्राय करें… एक बड़ा बाउल लें और उस पर रंग-बिरंगी सब्जियों की कतरने रख दें। जैसे गाजर, बेबी कॉर्न, ककडी, कलर्ड शिमला मिर्च। दही से डिप बना लें। इसमें जाटर पाउडर और सन-ड्रायड टोमैटो भी शामिल करें। थोड़ा गार्लिक और बेसिल मजा बढ़ा देगा।

होलवीट कै्रकर्स पर किसा हुआ पनीर छिड़कें। काली मिर्च, चिली फ्लेक्स और ताजा सब्जियों से सजाएं।

मौसम का असर इन पर बिल्कुल नजर नहीं आना चाहिए। स्नैक्स में कुरकुरे होना चाहिए।

स्नैक्स को हेल्दी बनाने के चक्कर यह नहीं हो जाए कि आप टेस्ट से समझौता कर लें। स्वाद तो हमेशा ही टॉप पर रहेगा।

 

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।