बड़ी खरीदारी’ से पहले खुद से पूछें ये सवाल

बिना सोचे पैसे खर्च करना अमीरों की शान होती है लेकिन मध्यम वर्गीय परिवार के लिए तो कम पैसे में जरूरतों को पूरा करते हुए घर चलाना एक बड़ी चुनौती होती है। यही वजह है कि किसी महीने अगर कुछ बड़ी और महंगी खरीदारी करनी होती है तो घर का बजट पटरी से उतर जाता है और पूरे महीने एडजेस्ट करके चलना पड़ता है। कोई बड़ी खरीदारी जरूरी भी हो और आप नहीं चाहतीं कि इसका घर खर्च पर ज्यादा असर पड़े या फिर भविष्य में इस सामान की वजह से आपको पछताना पड़े, तो अपनी जेब धीली करने से पहले अपने आप से ये 5 सवाल जरूर पूछें.

1.क्या ये मेरे बजट में है?
दरअसल कई बार आप लालच, शौक या किसी से भहकावे में आकर बड़ी खरीदारी कर लेती है जिसकी वजह से पूरे महीने आपको अपनी छोटी-छोटी जरूरतों का त्याग करना पड़ता है। बेहतर है कि ऐसी खरीदारी से पहले अच्छी प्लानिंग करें अगर सामान बजट में हो तभी खरीदें वरना दो-तीन महीने में पैसे इकट्ठे करके सामान खरीदें।

  1. क्या इस सामान की मुझे भविष्य में जरूरत पड़ेगी?
    एक बात हमेशा ध्यान रखें कि जो सामान आप खरीदने जा रही हैं वो ‘वन टाइम यूज’ न हो। अगर भविष्य में भी आपको उसकी जरूरत पड़ने वाली हो तभी खरीदने का फैसला करें क्योंकि एक-दो बार की जरूरत के लिए तो आप किसी से मांगकर भी सामान अरेंज कर सकती हैं।
  2. क्या ये चीज टिकाऊ हैं?
    किसी भी चीज की गुणवत्ता बहुत महत्व रखती है। सामान की गुणवत्ता को परखना भी एक कला है। कुछ लोग ज्यादे पैसे देकर भी अच्छी क्वालिटी के सामान नहीं खरीद पाते और ठगी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अपने साथ उस सामान के जानकार को साथ ले जाएं या फिर खुद से समझदारी बरतें.
  3. क्या ये इसका वाजिफ मूल्य है?
    कई बार ऐसा होता है कि जो सामान आप खरीद कर लाते है वो दूसरी दुकान या वेबसाइट्स पर कम दाम में मिल रही होती है।ऐसे में कुछ भी बड़ा खरीदने से पहले आपको अच्छे से रिसर्च जरूर कर लेनी चाहिए। कई बार तो वेबसाइट्स पर मिल रहे डिस्काउंट्स ऑफरऔर कूपन से दाम पर काफी फर्क पड़ जाता है।
  4. इसकी रिटर्न पॉलिसी क्या है?
    सामान घर लेने जाने की जल्दबाजी में उसकी रिर्टन पॉलिसी के बारे में जानकारी लेना न भूलें। इतना ही नहीं सामान की गारंटी और वारंटी के बारे में भी ढंग से पूछताछ कर लेनी चाहिए ताकि अगर सामान वारंटी पीरियडके अंदर खराब होता हैं तो फ्री में उसकी सर्विसिंग या एक्सचेंज कर सकें। कई ऐसे दुकानदार होते हैं जो चीजे वापस नहीं करते इसलिए इस सब का जायजा खरीदारी के वक्त ही ले लें।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।