फ्रिज में ऐसे रखें सब्जियां, कई दिनों तक नहीं होंगी खराब

रोज रोज सब्जी मंडी जाकर सब्जी लाने का समय किसी के पास नहीं होता । ऐसे में बहुत से लोग हफ्ते भर की सब्जियां एक साथ ही लें आते हैं. अब सवाल ये उठता है कि इन सब्जियों को लंबे समय तक ताजा कैसे रखा जाए?

खरीदते वक्त सब्जी की ताजगी कैसे पहचानें? – सबसे खास बात ये है कि सब्जी ताजी हो।  ताजी सब्जी की पहचान करने के लिए ये तरीके सही हो सकते हैं। सब्जी का रंग चमकीला यानी हरा-भरा होना चाहिए। सब्जी में कोई भी भाग सड़ा न हो या बदबू नहीं होनी चाहिए। सब्जी की पत्तियां या और किसी भागों में कोई भी कीड़े या बीमारियां नहीं होनी चाहिए। सब्जी का औसतन आकार एक समान होना चाहिए। अपने आकार से छोटे-बड़े सब्जी खाने में बेहतर स्वाद नहीं मिल सकता है। सब्जी मजबूत होनी चाहिए, ज्यादा गली सब्जी भी नुकसानदायक हो सकता है। सब्जी की त्वचा चिकनी और मुलायम होनी चाहिए।

वैसे तो सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कई बार फ्रिज में सब्जियां रखने के बावजूद भी कुछ सब्जियां खराब हो जाती हैं। इसका कारण सही से सब्जियों को स्टोर न करना होता है। सब्जियों को अलग अलग तरह से स्टोर करने की जरूरत पड़ती है। कुछ सब्जियां रूम टेंपरेचर में ही फ्रेश रखी जा सकती हैं तो कुछ फ्रिज में रखने से फ्रेश रहती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं किस सब्जी को किस तरह स्टोर करके लंबे समय तक फ्रेश रखा जा सकता है.
पत्तेदार सब्जियों को ऐसे करें स्टोर – पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, धनिया को स्टोर करने के लिए इन सब्जियों को सीधा फ्रिज में न रखें। फ्रिज में इन सब्जियों को रखने से पहले इन्हें अच्छी तरह से धो लें और सुखा लें। इसके बाद इन सब्जियों को पेपर टॉवल में लपेटकर सील्ड पैक में रखें। इस तरह पैक करने के बाद सब्जियों को आप फ्रिज में रख सकते हैं ।
आलू, प्याज और बाकी सब्जियों को इस तरह करें स्टोर – आलू और प्याज जैसी सब्जियों को 1 से 2 हफ्ते तक बड़ी ही आसानी से स्टोर किया जा सकता है। आलू और प्याज को फ्रिज में स्टोर न करें. इन्हें थोड़ी ठंडी और डार्क जगह पर रखें । वहीं खीरे और टमाटर को पानी में डालकर फ्रिज में स्टोर करेंय़ इस तरह से स्टोर करने पर ये सब्जियां लंबे समय तक फ्रेश रहेगी। गाजर को धोकर और अच्छी तरह से सुखाकर ही फ्रिज में स्टोर करें ।

सब्जी का दाम आपके बजट के हिसाब से कैसे होने चाहिए?

सब्जी का मूल्य भी उचित होना चाहिए। ज्यादातर सब्जियों की कीमत बाजार में एक समान होती है, लेकिन कुछ सब्जियों की कीमत मौसम के आधार पर बदल भी सकती है।

खरीदी जा रही सब्जियों की मात्रा भी आपकी जरूरत के मुताबिक होनी चाहिए। ज्यादा सब्जियां खरीदने से वे खराब होने का खतरा बढ़ जाता है पर इसके फ्रिज में कैसे रखा जाए ये भी मायने रखता है।

अगर आप सब्जियों को घर ले जाने के लिए पैक करवा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि पैकेजिंग अच्छी होनी चाहिए। सब्जियों को सुरक्षित और ताजा रखने के लिए पैकिंग में काफी जगह होनी चाहिए।

आप सब्जियां खरीदते वक्त,दुकानदार विश्वासयोग्य होना चाहिए। उसके पास अच्छी क्वालिटी वाली सब्जियां हों।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।