पोएला बैशाख और बंगाल का पारम्परिक स्वाद

खीर कदम

सामग्री : 16 मिनी रसगुल्‍ले, 2 कप मावा/खोया, 2 चम्‍मच दूध, 4 चम्‍मच पिसी चीनी, 1 चम्‍मच रोज एसेंस

विधि : छोटे आकार के रसगुल्‍लों से उसका रस निचोड़ कर अलग रख लें। अब मावा को मसलकर पैन में डालें और पिसी चीनी मिक्‍स कर के 5-7 मिनट पकाएं। जब मावा गीला सा हो जाए तो उसमें हल्‍का सा दूध मिला दें और फिर इसें प्‍लेट पर निकाल कर अलग ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तब इसमें रोज एसेंस मिक्‍स करके अच्‍छी तरह गूथ लें और फिर इसे 16 एक समान भाग में काट लें। एक हिस्‍से की लोई बना कर उसके बीच में अंगूठे से दबाते हुए गहरा करें और उसमें एक रसगुल्‍ला रख दें। रसगुल्‍ले को अच्‍छी तरह से ढंके और वह कहीं से भी खुला नहीं होना चाहिए। इसे अच्‍छी तरह से रोल करके प्‍लेट पर रखें। खीर कदम तैयार है।

छानार डालना

सामग्री : चौकोर टुकड़ों में कटा 200 ग्राम पनीर, 2 आलू, 1/4 कप हरी मटर के दाने, एक बारीक कटा टमाटर, 2 चम्मच अदरक का पेस्ट, 2 चम्मच धनिया पाउडर, 2 चम्मच भुना जीरा पाउडर, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 चम्मच हल्दी पाउडर, एक तेज पत्ता, 2 लंबी कटी हुई हरी मिर्च , एक छोटी चम्मच चीनी, एक छोटा चम्मच जीरा, एक चम्मच गरम मसाला पाउडर, हरा बारीक कटा धनिया, स्वादानुसार नमक, एक चम्मच घी, आधा कप तेल
सजावट के लिए – बारीक कटे हरे धनिया से सजाकर सर्व करें

विधि : आलू धोकर छील लें और चौकोर टुकड़ों में काट लें। एक कटोरे में पनीर के टुकड़े डालें और इन पर एक चुटकी हल्दी-नमक डालकर मिक्स कर लें। दूसरे कटोरे में आलू के पीस डालें और इन पर एक चुटकी हल्दी-नमक डालकर मिक्स कर लें। अब गैस पर एक पैन में तेल गर्म करके उसमें पनीर के टुकड़े गोल्डन होने तक फ्राई करें। एक प्लेट में किचन पेपर लगाकर उसमें फ्राइड पनीर निकाल लें। फिर तेल में आलू के पीस भी सुनहरे होने तक फ्राई करें और एक अलग प्लेट में निकाल लें। अब गैस पर दूसरे पैन में तेल गर्म करके उसमें तेज पत्ता और जीरा डालकर भूनें। जब जीरा तड़कने लगे तो उसमें टमाटर डालकर मध्यम आंच पर 2 मिनट नर्म होने तक पकाएं। इसके बाद टमाटर में हरी मिर्च, अदरक पेस्ट और मटर मिलाकर 2 से 3 मिनट तक पकने दें। तब तक एक कटोरी में थोड़ा तेल लें और उसमें डेढ़ चम्मच हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर अच्छी तरह मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को टमाटर के मिक्सचर में मिलाएं। फिर ग्रेवी में नमक और चीनी मिक्स करके एक मिनट तक पकने दें। अब मसालों में 2 कप पानी डालकर उसमें फ्राइड आलू मिलाएं और एक ढक्कन से ढककर धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट तक पकाएं। इसके बाद आलू में तला हुआ पनीर भी मिक्स करके सब्जी को 5 मिनट तक और पकने दें। फिर ढक्कन हटाकर छानार डालना में घी मिलाकर कुछ देर धीमी आंच पर रखा रहने दें। लीजिए तैयार है बंगाली स्वाद का व्यंजन छानार डालना।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।