पर्यावरण के अनुकूल बने घरों की जरूरत

ग्रीन होम न केवल पर्यावरण अनुकूल होते हैं, बल्कि ये आज के समय की माँग भी हैं। स्वास्थ्य कारणों के चलते लोग अब इस तरह के घरों को तरजीह दे रहे हैं। शुरुआत में ये घर महंगे लग सकते हैं, लेकिन लंबे समय में इनमें रहने का बड़ा फायदा मिलता है। ग्रीन होम बिजली के बिल में 20-30 फीसदी की बचत कराने में मदद करता है। यह केवल उदाहरण है. इसके अलावा भी आपको कर्इ तरह के फायदे मिलते हैं –
1. बिजली की बचत ग्रीन होम में रहते हुए खरीदारों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है बिजली की बचत। ज्यादा खपत के चलते गर्मियों में अक्सर बिजली और पानी का बिल बढ़ जाता है। ग्रीन होम का निर्माण इस तरह से किया जाता है कि उन्हें प्राकृतिक रोशनी और हवा मिले। बिजली की मांग को कम करने के लिए इनमें सोलर पैनल का इस्तेमाल किया जाता है। इससे बिजली का बिल कम करने में मदद मिलती है।
2. पानी की बचत बढ़ते प्रदूषण और आबादी ने पानी के स्रोतों पर दबाव डाला है। कई शहरों में पानी की पहले से ही किल्लत है इसलिए इसे बचाना महत्वपूर्ण है। वॉटर हार्वेस्टिंग जैसे तरीके पानी की लागत को 30 से 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं। ग्रीन होम न केवल पानी की लागत को घटाता है बल्कि इस सीमित प्राकृतिक संसाधन को बचाने में भी मदद करता है। बेंगलुरु के वैज्ञानिक एआर शिवकुमार अपने घर में पाइप्ड वाटर सप्लार्इ का इस्तेमाल नहीं करते हैं। वह कहते हैं कि किसी भी शहर के संसाधन सीमित हैं। इन्हें संभालकर खर्च करने की जरूरत है।
3. अच्छी आबोहवा घर में अच्छी आबोहवा का आनंद लेने के लिए महत्वपूर्ण है कि उसे इस तरह बनाया गया हो कि उसमें हवा आने-जाने का रास्ता कहीं बाधित नहीं होता हो। घर में पौधे हवा को साफ करते हैं इसलिए पौधे जरूर लगे होने चाहिए। शेड्स का इस्तेमाल कर गर्मी के थपेड़ों को रोका जा सकता है। सोलर चिमनी और एग्ज्हौस्ट फैन भी हवा की गुणवत्ता को बढ़ा देते हैं। शिवकुमार कहते हैं कि आप प्रकृति के जितना करीब जाते हैं। वह भी आपके पास उतना ही करीब आती है। पर्यावरण अनुकूल विकल्पों को अपनाना हम सबके फायदे में है।
4. प्राकृतिक रोशनी घर में प्राकृतिक रोशनी आने का सबसे बड़ा रास्ता हैं खिड़कियां। आपको घर की खिड़कियां चौबीस घंटे बंद करके नहीं रखनी चाहिए। अलबत्ता इनके रास्ते सूरज की रोशनी घर में आने देनी चाहिए। अपने ड्रॉइंग रूम और बेडरूम में अधिकतम प्राकृतिक रोशनी आने का रास्ता खोलने के लिए आप प्राकृतिक पेंट और हल्के रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर रोशनी के लिए इलेक्ट्रिक अप्लायंस पर आपकी निर्भरता कम हो जाएगी।
5. स्वस्थ जीवनशैली में मददगार जब सेहत का सवाल आता है तो जरूरी है कि घर में साफ हवा आती-जाती हो। वह प्रदूषण फैलाने वाले कैमिकल से मुक्त हो. ग्रीन होम में आपको स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने में मदद मिलती है। पौधों और सौर ऊर्जा से घर के अंदर का वातावरण शुद्ध रहता है।
6. अच्छी रीसेल वैल्यू भी मिलती है। ग्रीन होम केवल पर्यावरण अनुकूल ही नहीं होते हैं बल्कि ये ज्यादा आकर्षक भी होते हैं। संभावित खरीदार को ये ज्यादा लुभाते हैं। कारण है कि ये कर्इ तरह के खर्चों को बचाते हैं। अगर ग्रीन होम अच्छी तरह से मेनटेन है तो उसकी रीसेल वैल्यू बढ़ जाती है।

(साभार – इकोनॉमिक टाइम्स)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।