नहीं रहे स्पाइडरमैन-हल्क के रचयिता स्टैन ली

लॉस एंजिल्स : अअमेरिका के मशहूर कॉमिक लेखक स्टैन ली का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने स्पाइडर मैन और द हल्क जैसे सुपरहीरो कैरेक्टर रचे थे। साथ ही, अमेरिका में कॉमिक कल्चर लाए थे। इसके अलावा स्टैन ली ने भारतीय सुपरहीरो ‘चक्र’ भी रचा था। इस भारतीय सुपरहीरो पर 2013 में फिल्म भी बनी। बीते कुछ सालों से स्टैन ली कई बीमारियों से पीड़ित थे।
ली की बेटी ने हॉलीवुड की एक मैगजीन टीएमजेड को बताया, “मेरे पिता अपने सभी प्रशंसकों से प्यार करते थे। वह एक महान और शानदार व्यक्ति थे।” न्यूयॉर्क में रहने वाले ली अपने चश्मे के चलते जाने जाते थे और वह अकसर समारोहों में दिखाई देते थे।
भारतीय युवा की कहानी थी ‘चक्र’ में
स्टेन ली ने 2013 में भारतीय सुपरहीरो को लेकर एक फिल्म बनाई। इसका नाम ‘चक्र’ था। कार्टून नेटवर्क, ग्राफिक इंडिया और पॉ इंटरनेशनल की साझेदारी में बनी फिल्म ‘चक्र : द इंविंसिबल’ कार्टून नेटवर्क पर रिलीज हुई थी। उस वक्त ली ने कहा था कि वे इस फिल्म को लेकर काफी उत्साहित हैं। यह फिल्म एक युवा भारतीय राजू राय पर आधारित थी, जो जो मुंबई में रहता है। फिल्म में राजू अपने मार्गदर्शक डॉ. सिंह के साथ मिलकर एक ऐसी पोशाक बनाता है, जिसे पहनने से शरीर के रहस्यमयी चक्र सक्रिय हो जाते हैं।
अंकल ने दिलाई पहली नौकरी
स्टैन ली को उनके अंकल ने किशोरावस्था में पहली नौकरी दिलाई। इसमें ली को बतौर फिलिंग आर्टिस्ट कार्टून कैरेक्टर में स्याही भरनी होती थी। एक बार ली ने कहा था, “मुझे एक दिन लगा था कि मैंने एक महान अमेरिकी नॉवेल लिखा और उसमें अपने सही नाम का इस्तेमाल नहीं किया।” उनका सही नाम स्टैनली लीबर था। ली ने जो कैरेक्टर बनाए उनमें असाधारण शक्ति थी। लोगों को उनमें पूरे ब्रह्मांड में राज करने की ताकत नजर आती थी। ली के बनाए सुपरहीरो दशकों तक छाए रहे।
ब्रांड बन चुके हैं ली के कैरेक्टर
स्पाइडरमैन हो या ब्लैक पेंथर, एक्समैन, फेंटास्टिक फोर, आयरन मैन, थोर, डॉक्टर स्ट्रेंज, ये सारे एक ब्रांड बन चुके हैं। स्पाइडर मैन, थोर, आयरन मैन की हॉलीवुड में कई फिल्मों की सीरीज आ चुकी हैं। ये फिल्में पिछले एक दशक में 1.3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा कमा चुकी हैं। इस लिहाज से उनकी एक फिल्म की औसत कमाई 6500 करोड़ रुपए रही।
फिल्मों में छोटा सा रोल भी करते थे
अपने कैरेक्टर पर बनने वाली फिल्म में ली एक छोटा सा रोल भी करते थे। ‘एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर’ में ली एक बस ड्राइवर के रोल में दिखाई दिए थे। सॉ और इनसाइडस जैसी फिल्मों के निर्देशक और ऑस्ट्रेलियाई फिल्मकार ने जेम्स वॉन ने ट्वीट किया, “ली सही मायने में लेजेंड थे। मेरे दर्शक उनके बिना अच्छा महसूस नहीं करेंगे। मैं उनके काम के लिए किस तरह शुक्रिया अदा करूं, यह समझ नहीं आता।”

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।