नहीं रहे वरिष्ठ पत्रकार राजकिशोर

नयी दिल्ली : जाने-माने चिंतक, पत्रकार और लेखक राजकिशोर का आज यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे और पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। उनके परिवार में पत्नी, बेटी, बहू और एक पौत्र तथा एक पौत्री हैं। उनके पुत्र विवेक का गत 22 अप्रैल को ही मस्तिष्काघात से आकस्मिक निधन हो गया था। राजकिशोर ने अपने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत सत्तर के दशक में कोलकाता से प्रकाशित साप्ताहिक पत्रिका ‘रविवार’ से की थी। वहां लंबे समय तक काम करने के बाद वह दिल्ली आ गए, जहां उन्होंने राजेंद्र माथुर और सुरेंद्र प्रताप सिंह के साथ नवभारत टाइम्स में लंबे समय तक काम किया।
कुछ समय पहले तक वह इंदौर से प्रकाशित पत्रिका ‘रविवार डाइजेस्ट’ का भी संपादन कर रहे थे। उनके द्वारा संपादित पुस्तक श्रृंखला ‘आज के प्रश्न’ हिंदी जगत में काफी चर्चित रही और सराही गई। इस श्रृंखला के तहत 22 पुस्तकें प्रकाशित हुईं। इसके अलावा भी उनके दो उपन्यास और एक व्यंग्य संग्रह सहित कई पुस्तकें प्रकाशित हुईं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।