देश की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य का निधन

मुम्बई : देश और उत्तराखंड की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य का सोमवार देर रात मुंबई में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थीं और यहां के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज जारी था। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि कंचन का मुंबई के अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद सोमवार रात को निधन हो गया।
2004 में बनीं थीं पुलिस महानिदेशक
1973 बैच की महिला आईपीएस ऑफिसर कंचन ने साल 2004 में उत्तराखंड की पुलिस महानिदेशक बन कर इतिहास रच दिया था। वे देश की पहली महिला थीं जो इस पद तक पहुंची थीं। 31 अक्टूबर 2007 को वे पुलिस महानिदेशक के पद से ही रिटायर हुई थीं। बताया जा रहा है कि तभी से वे मुंबई में रह रही थीं।
लोकसभा चुनाव भी लड़ा था
कंचन चौधरी भट्टाचार्य ने राजनीति की तरफ भी रुख किया था और सेवानिवृत्त होने के बाद 2014 में उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा था। आम आदमी पार्टी के टिकट से उन्होंने उत्तराखंड के हरिद्वार लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन वे इस दौरान हार गई थीं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।