डाटा लीक होने के लिए हम ही हैं जिम्मेदार

फेसबुक के करीब 5 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक होने की रिपोर्ट सामने आने के बाद खलबली मची है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों में डोनाल्ड ट्रंप की मदद करने वाली कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिकल ने फेसबुक के पांच करोड़ से अधिक यूजर्स की निजी जानकारियां चुरा ली थीं। वहीं फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भी इसकी पुष्टि करते हुए गलती स्वीकार की है। अब सवाल यह है कि डाटा लीक होने के लिए क्या केवल फेसबुक ही जिम्मेदार है? नहीं, इसमें आपकी और हमारी भी उतनी ही गलती है जितनी फेसबुक की है। आइए जानते हैं कैसे?
आपका जुड़वां कौन है? आप किस सेलिब्रिटी की तरह दिखते है? आपका कौन सा दोस्त आपकी जासूसी करता है? कौन सा दोस्त आपके लिए जान दे सकता है? कौन आपको चूमने का सपना देख रहा है? आपकी इच्छा कब होगी पूरी? यदि आप भी फेसबुक पर इस तरह के ऐप को ट्राई करते हैं और शेयर करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि ऐसा करके आप अपने डाटा को बिकने के लिए बाजार में भेज रहे हैं। आपके पर्सनल डाटा का इस्तेमाल मार्केटिंग और विज्ञापन के लिए हो रहा है और बार आपके लिए यह खतरा भी बन सकता है।

आपका बेशकीमती डाटा कई तरह से मार्केट में जाते हैं इनमें से प्रमुख तरीके ये दो हैं। पहला, जब आप किसी वेबसाइट पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लॉगिन करते हैं और दूसरा जब आप मौज-मस्ती के लिए फेसबुक पर दूसरी साइट्स की मदद से चेक करते हैं कि आपकी शक्ल किस सेलिब्रिटी से मिलती है या फिर कौन-सा दोस्त आपसे सबसे ज्यादा नफरत करता है।

इस तरह आपका बेशकीमती डाटा मार्केट में पहुंचता है। अब सवाल है कि यदि आपने ऐसा किया है तो अब आगे क्या करना है ताकि आपका डाटा सुरक्षित रहे। तो चलिए सबसे फेसबुक पर चलते हैं। फेसबुक लॉगिन करें और सेटिंग्स में जाएं। उसके बाद बाएं तरफ दिख रहे मीनू बार में ऐप्प (Apps) पर क्लिक करें।

अब आपको उन सभी ऐप की लिस्ट दिख जाएगी जिनके पास आपका डाटा है। ऐप के नाम पर क्लिक करके आप इन्हें हटा सकते हैं। हालांकि आपका डाटा तो पहले से ही इन ऐप के पास स्टोर हो चुका है तो अब उस ऐप वाली कंपनी पर निर्भर करता है कि आपका वह कंपनी किसी के साथ शेयर करती है या नहीं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।