जल्द आ रहा है यू ट्यूब जैसा देसी वीडियो पोर्टल

नयी दिल्ली ।सूचना और प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी) जल्द चार सरकारी ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करने वाली है। ऑनलाइन पोर्टल को अगले हफ्ते तक लॉन्च किया जा सकता है। इन पोर्टल में वीडियो पोर्टल भी शामिल है, जो यूट्यूब जैसे वीडियो अपलोड और देखने में मदद करेगा। इसके अलावा सरकार न्यू पेपर और मैगजीन के पंजीकरण के लिए एक नई वेबसाइट और सभी सरकारी विज्ञापनों के लिए एक केंद्रीकृत वेबसाइट भी लॉन्च करेगी।

कब लॉन्च होंगे पोर्टल? एचटी की रिपोर्ट के अनुसार, सभी चार पोर्टल लाइव होने के लिए तैयार हैं और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा औपचारिक लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं।
नवीगेट (एनएवीआई गेट)  –  नेशनल वीडियो गेटवे ऑफ भारत, जिसे संक्षिप्त रूप से NaViGate भारत कहा जा रहा है को भी जल्द लॉन्च किया जाएगा। यह यूट्यूब के जैसा ही प्लेटफार्म होगा, जहां विभिन्न केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों द्वारा तैयार किए गए सभी वीडियो पोस्ट किए जाएंगे। और कोई भी यूजर्स इन वीडियो को देख सकेगा। इसमें वर्तमान में विभिन्न मंत्रालयों से संबंधित लगभग 2,500 वीडियो हैं।
प्रेस सेवा पोर्टल – इसके अलावा एक प्रेस सेवा पोर्टल भी लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि अधिसूचित प्रेस और आवधिक पंजीकरण अधिनियम, 2023 के तहत मसौदा नियमों में प्रेस सेवा पोर्टल बनाने का प्रस्ताव दिया था। पंजीकरण प्रमाणपत्र के लिए सभी आवेदनों को मसौदा नियमों के तहत प्रेस सेवा पोर्टल पर जमा करना होगा।
आरएनआई और पीएसपी की नई वेबसाइट – इसके अलावा दो अन्य आरएनआई और पीएसपी की नई वेबसाइट भी लॉन्च होंगी। पीएसपी की अन्य विशेषताएं, जैसे एप्लिकेशन की प्रोसेसिंग, अप्रैल में दूसरे चरण के दौरान लॉन्च होने की उम्मीद है। नए अधिनियम के तहत नई आरएनआई वेबसाइट का नाम बदलकर पीआरजी की वेबसाइट कर दिया जाएगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।