छात्राओं को मिली सैनेटरी नैपकिन वाली उड़ान

आज जब सोशल मिडिया से लेकर हर ओर सेनेटरी पैड के प्रयोग को लेकर चर्चाओं का शोर मचा है, ऐसे में कोलकाता की भूमि पर कार्यरत एक स्वयं सेवी संस्थान (उड़ान) ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की है। आज संस्थान की ओर से हावड़ा शिक्षा सदन (गर्ल्स) में संक्रमण मुक्त मासिक स्राव विषय पर एक ज्ञानवर्द्धक परिचर्चा आयोजित की गई। जिसमें छात्राओं को संक्रमण मुक्त मासिक स्राव, सेनेटरी नैपकिन के प्रयोग के साथ साथ इससे जुड़े कई भ्रांतियों को दूर करने के लिए वैज्ञानिक तर्कों पर आधारित बातें भी बताई गयी।

इस मौके पर उपस्थित एनजीओ के संस्थापक एवं निदेशक अभिनव गुप्ता जी ने बताया इस विषय पर जागरूकता का अधिकतम अभाव है।साथ ही स्कूलों में सेनेटरी नैपकिन निःशुल्क उपलब्ध होना अतिआवश्यक है। सचिव श्रीमती सोफिया खान ने बताया कि शीघ्र ही उड़ान की ओर से सेनेटरी नैपकिन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट उत्तरपाड़ा में लगाया जा रहा है जिसके जरिये हर महीने 75000 छात्राओं को निःशुल्क सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराया जा सकेगा। संस्थान की सदस्या सुश्री गिरिजा शर्मा ने बताया कि उड़ान की ओर से ईस तरह के कार्यक्रम कई स्कूलों में ईसी महीने में करने की योजना है। हावड़ा शिक्षा सदन (गर्ल्स) की प्रिंसिपल श्रीमती निराला ठाकुर ने संस्थान की पहल की अत्यधिक सराहना की।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।