गर्मी से राहत देंगे ये शीतल पेय

आमतौर पर गर्मी लगी नहीं कि आप कोल्ड ड्रिंक की ओर दौड़ लगा देते हैं जो कि आपकी जेब पर भारी पड़ते हैं मगर घर में ही आसानी से ऐसे पेय तैयार किये जा सकते हैं जो आपको तरोताजा रखेंगे।

चंदन का शर्बत

सामग्री :1 किलो चीनी, 3 लीटर पानी, 10 ग्राम चंदन पाउडर, 2 बड़ा चम्मच नींबू का रस , 2 बड़ा चम्मच दूध


विधि : सबसे पहले चंदन पाउडर को एक सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। एक बड़े बर्तन में चीनी और पानी मिलाकर मीडियम आंच में उबलने के लिए रखें। कुछ देर बाद आंच तेजकर इसे खौलाएं। जब पानी में अच्छी तरह उबाल आ जाए तो इसमें दूध डालकर 3-4 मिनट तक और उबालें। इसके बाद इसमें नींबू का रस डालकर 4-5 मिनट तक और उबालें। इसकी जाँच करें कि एक तार की चाशनी बनी है या नहीं। अगर चाशनी बन गई है तो इसे आंच से उतार  लें और इसमें चंदन की पोटली डाल दें। इस शरबत को रातभर ऐसे ही रख दें। अगले दिन इसे छानकर बोतल में भर लें।

                             स्ट्रॉबेरी लेमोने़ड

सामग्री 500 ग्राम स्ट्रॉबेरी, आधा कप नींबू का रस, एक कप चीनी, एक गिलास पानी, 3 गिलास सोडा, 4 आइस क्यूब
सजावट के लिए : स्ट्रॉबेरी स्लाइस, नींबू के स्लाइस

विधि : स्ट्रॉबेरी के हरे डंठल निकालकर अच्छे से धो लें। अब बाकी स्ट्रॉबेरी को दो भागों में काट लें। एक स्ट्रॉबेरी और एक नींबू को स्लाइस में काटकर अलग रख लें सजाने के लिए। अब स्ट्रॉबेरी को अच्छे से पीस लें और छलनी से छान लें। स्ट्रॉबेरी के जूस को एक जग में डाल लें। पानी और चीनी मिलाकर अच्छे से घोलें। अब स्ट्रॉबेरी के जूस में नींबू का रस और चीनी का पानी डालकर अच्छे से मिलाएं। स्ट्रॉबेरी लेमोनेड तैयार है। गिलास में सोडा, लेमनेड डालें और इनके ऊपर लेमन व स्ट्रॉबेरी स्लाइस लगाकर गार्निश कर सर्व करें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।