गरबा में रहे आपके फैशन की धूम

नवरात्रि आ गयी है। गरबा और डांडिया की मस्ती सिर चढ़कर बोल रही है तो आप भी चला दीजिए अपने फैशन का जादूू जमकर कुछ ऐसे –

केड़ियो संग धोती पैंट    – ये परिधान चलन में है। गरबे में लहंगे के बजाय केड़ियो और धोती पेैट भी पहन सकती हैं। पारंपरिक भी लगता है और ख़ूबसूरत भी। बॉर्डर पर टैसल और जूलरी में बड़े झुमके और नेकलेस गरबा लुक पूरा करेंगे।

चनिया-चोली के नए रंग – नियॉन कलर पसंद हैं तो लहंगे के लिए इनका चुनाव कर सकती हैं। इसके साथ चोली और जूलरी पारंपरिक रखें। चोली में पॉम-पॉम बॉर्डर लगा सकती हैं। ये इन दिनों स्टाइल का प्रतीक बने हुए हैं। कुछ नया पहनना चाहती हैं तो पारंपरिक चोली के बजाय पेप्लम चोली या पेप्लम कुर्ती पहनें। मिरर वर्क जैकेट डालकर नए तरह का लुक पाएं।

6 मीटर लहंगा – घेरदार लहंगे में इस बार 6 मीटर लहंगा नया है। प्रयोग करना चाहती हैं तो अलग-अलग रंगों में रफल लेयर लगा सकती हैं। पारंपरिक जूलरी के साथ ये चनिया-चोली खूब फबेगी।

डबल लेयर चनिया – इस तरह की चनिया-चोली में लहंगा डबल लेयर में होता है। लहंगा का बॉर्डर सामान्य से अधिक चौड़ा रहता है और पहली लेयर पर सेल्फ प्रिंट होता है। गहरे रंग के लहंगे के साथ कॉन्ट्रास्ट चोली पहन सकती हैं। कमर की ओर हैवी टैसल लटकाकर नवेला लुक पाया जा सकता है।

गरबा प्रिंट – नवरात्र में गरबा प्रिंट चनिया-चोली की मांग सबसे अधिक होती है। हल्के रंग के लहंगे पर चटख रंग का गरबा प्रिंट बहुत खिलता है। इसके साथ मल्टी कलर चोली और रंगीन टैसल का बॉर्डर लगाकर इसकी शोभा बढ़ा सकती हैं। चटख रंग का लहंगा पहनना चाहती हैं तो इस पर हल्केरंग की चोली का चयन कर सकती हैं।

कुछ और तरीके  – गरबा के पुराने कपड़े निकालिए। यदि पुराने कपड़ों में कुछ दाग हों या थोड़े फट गए हों तो उन पर कूल पैच लगाकर और ज्यादा ट्रेंडिंग बना सकती हैं। परम्परागत लुक पाने के लिए गोटा या मिरर वर्क से भी परिधान को दीजिए नया रूप।

आप अपनी मम्मी या दादी के कपड़े भी स्टाइलिश तरीके से पहन सकती हैं। लाल या सफ़ेद जामदानी ढूंढने की कोशिश करें। पुरानी साड़ी को स्कर्ट या पैंट के ऊपर भी पहन सकती हैं। या तो पुराने कपड़ों को री-स्टाइल भी कर सकती हैं।

अगर  जमकर नाचने की तैयारी है तो कॉटन फैब्रिक पहनें। कॉटन त्वचा के लिए सही होता है। जल्दी सूख जाता है। तो पसीने से गीले रहने की परेशानी से भी बचा जा सकता है। आप शिफॉन और जॉर्जेट भी पहन सकती हैं।

शर्ट्स-टॉप्स लहंगा या पेंट्स के साथ पहनें। पेप्लम टॉप्स और क्रॉप टॉप्स किसी भी स्टाइल या कलर के स्कर्ट और दुपट्टे के साथ मैच कर सकती हैं। अपने पापा की ओवरसाइज चेक शर्ट भी पहन सकती हैं।

बांधनी, लेहरिया, इक्कत, मधुबनी और एम्ब्रायडरी का एक अलग ही लुक आता है। चाहे कितने भी नए ट्रेंड्स क्यों न आ जाएं, ये कुछ ऐसे इंडियन फैब्रिक्स और डिज़ाइन है जो सदाबहार रहेंगे। आप इन मटेरियल का सिर्फ दुपट्टा या कमरबंध भी पहन सकती हैं।

 वैसे तो गरबा में सभी अपना लुक बहुत ज़्यादा हाइलाइटेड और ओवर रखना पसंद करते हैं लेकिन फिर पसीने के कारण सब गड़बड़ हो जाता है। इसलिए अपने लुक को मिनिमल रखें। हल्के फैब्रिक्स पहनें ताकि आपकी त्वचा बी सांस ले सके। फंकी ज्वैलरी भी पहन सकती हैं।

आज कल टीशर्ट या शर्ट हर ड्रेस को कम्पलीट कर सकती हैं। आप शर्ट पर स्किनी दुपट्टा ड्रेप करके बढ़िया इंडो-वेस्टर्न लुक पा सकती हैं। इससे आप सबसे अलग दिखेंगी।

मोनोक्रोम चनिया चोली पर भारी जेवर पहन सकती हैं। यह ट्रेंड में है। साथ ही वैस्ट बैग्स और जूती या मोजड़ी भी पहनी जा सकती हैं।

पैन्ट्स के ऊपर साइड से स्लिट वाला स्कर्ट या लहंगा पहन सकती हैं। पूरे 9 दिन आप डिफरेंट प्रिंट्स और पैटर्न्स पहन सकते हैं। स्ट्राइप्स, चेक और पोल्का डॉट्स प्रिंट्स चुन सकते हैं। ड्रापकॉर्नर्स, हाई-लो पैटर्न्स पहन सकते हैं।

(साभार – दैनिक भास्कर)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।