किसान पिता के पास पैसा नहीं, गांव की 30 युवतियों ने किया शादी से इन्‍कार

(काल्पनिक चित्र)

बीड़। महाराष्‍ट्र में सूख प्रभावित किसानों की हालत खराब है। राज्‍य के लगभग 15 हजार गांवों को सूखा प्रभावित घोषित कर दिया गया है। हालांकि, सरकार ने किसानों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है लेकिन यह भी नाकाफी है। किसानों के इस बुरी हालत के चलते अब उनकी बेटियों ने शादी से इन्‍कार कर दिया है।

खबरों के अनुसार महाराष्‍ट्र के बीड़ जिले में रहने वाले किसानों की बेटियों ने अगले एक साल तक शादी ना करने का निर्णय लिया है। जानकारी के अनुसार बीड़ के मजालगांव में गांव की ही 25-30 युवतियों ने फैसला किया है कि पिता की तंग आर्थिक हालत के चलते वो शादी नहीं करेंगी।

इनमें से एक युवती सविता के अनुसार यह इलाका पिछले 2-3 सालों से सूखा ग्रस्‍त है और मेरे पिता साल में मुश्किल से तीस हजार रुपये तक कमा पाते हैं ऐसे में शादी कैसे हो पाएगी। एक अन्‍य युवती सरिता के अनुसार गांव में लगभग 30 लड़कियों है और हम सब ने निर्णय लिया है कि हम शादी नहीं करेंगे।

हम चाहते हैं सरकार हमारी मदद करे। मालूम हो कि सरकार ने इन किसानों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है लेकिन फिर भी इनकी हालत खराब ही है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।