उम्मीद करें कि दुनिया बची रहे और बेहतर बने

कहते हैं कि मन से चाहो तो ईश्वर भी मिल जाते हैं और जुलाई ऐसा महीना है कि भगवान भक्तों से मिलने रथयात्रा पर हर साल आते हैं। इस्कॉन की रथयात्रा और पुरी की जगन्नाथ यात्रा में जिस तरह तमाम कष्ट सहते हुए लोग उमड़ते हैं, वह अद्भुत है। शायद यही वह ताकत है जो तमाम मुश्किलों के बावजूद एक आम भारतीय को आगे बढ़ने की ताकत देती है। इसे ही श्रद्धा कहते हैं, यही विश्वास है जो आगे बढ़ने की शक्ति देता है। यही शक्ति जब साथ आ जाए तो देश और समाज दोनों आगे बढ़ते हैं और इसी को एकता कहा जाता है।munshi-premchand-1-24997-cover1

भारतीय राजनीति इस समय विदेश नीति को लेकर चर्चा में है तो इसरो ने हमें गौरव की अनुभूति करने के लिए माकूल वजहें दी हैं। जून में काफी कुछ बदला इसलिए देखा जाए तो यह महीना नयी शुरुआत का समय है। इस माह से भारत के सांस्कृतिक उल्लास के क्षण आरम्भ होते हैं। बंगाल में माँ के आगमन की सूचना खूँटी पूजा से मिलती है और हर व्यक्ति पर एक ही खुमार चढ़ता है, पूजा का खुमार, माँ की आराधना का उल्लास मगर हकीकत पर नजर डालिए तो स्थिति कुछ और ही नजर आती है। बहरहाल यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन का बाहर निकलना और उस फैसले को पलटने की जद्दोजहद, यह ऐसी परिस्थिति है जिसका प्रभाव सारी दुनिया पर पड़ने जा रहा है।

साहित्य की बात करें तो जुलाई मुंशी प्रेमचंद को याद करने का समय है जिनकी कई बातें आज की परिस्थितियों पर खरी उतरती हैं और उनका तमाम साहित्य पूरे समाज में बिखरा नजर आता है। यह आगे बढ़ने का समय है। यह समय वैश्विक हलचलों से भरा समय है, उम्मीद करें कि दुनिया बची रहे और बेहतर बने।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।