इन फलों से बनाएं सामान्य पानी को स्वादिष्ट

हम सभी को पता है कि पानी हमारे सेहत के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है, खासकर गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने पर पानी पीना हमारे शरीर के लिए ज्यादा जरूरी हो जाता है। वहीं बेस्वाद पानी पीने से अक्सर हम उब जाते हैं और पानी को स्वादिष्ट बनाने के विकल्प को तलाशने लगते हैं।आपका शरीर लगभग हर काम के लिए पानी का उपयोग करता है। स्वस्थ त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए यह महत्वपूर्ण है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, जोड़ों को लुब्रिकेट करने में भी मदद करता है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिसीक मदद से आप अपने पानी के स्वाद को और ज्यादा बेहतर बना पाएंगे। जिससे आप या आपके परिवार के अन्य सदस्य पानी पीने से कटराएंगे नहीं और इस भीषण गर्मी में हाइड्रेटेड रहेंगे। पानी में स्वाद जोड़ने के कुछ तरीके ये रहे

ताजे फल डालें
खट्टे फल, जैसे नींबू, संतरे, आपके पानी के स्वाद को बढ़ा सकते हैं। लेकिन अन्य फलों के स्वाद भी आपके पानी के स्वाद को बढ़ा सकते हैं। फ्रेस रसभरी या तरबूज को अपने पानी में मैश करके भी आप मिला सकते हैं। आप चाहे तो खीरा, और फ्रेस पुदीना के पत्ते भी अपनी पानी में मिला सकते हैं। इससे आपके पानी का स्वाद बदल जाता है और गर्मी में पानी पीने का मजा दोगुना हो जाता है।
रस का प्रयोग करें
किसी भी फल का रस पानी का स्वाद बढ़ाने के लिए एक अच्छा आधार है। अपने पानी में एक स्वाद जोड़ने के लिए आप ऐसे फलों के रस को चुने जो जो पूरी तरह से प्राकृतिक हों, जिनमें कोई अतिरिक्त चीनी न हो। फ्रेस और नेचुरल फलों के रस आपके स्वाद को बढ़ाने के साथ आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं।
बर्फ के साथ करें क्रिएटिविटी
कुछ लोगों का कहना है कि बर्फ के पानी का स्वाद नॉर्मल पानी की तुलना में ज्यादा बेहतर होता है। अगर ये सच हो तो फ्लेवर्ड आइस क्यूब्स आपके पानी के स्वाद को और ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। फ्रेस फ्रूट्स, पुदीना, या खीरे के आइस क्यूब्स तैयार करें। और फिर आइस क्यूब को पानी में मिलाकर पिएं।
दालचीनी या अदरक का पानी
सिंपल पानी को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें एक छोटी चुटकी पिसी हुई दालचीनी या ताजा अदरक का एक टुकड़ा मिलाएं। इससे आपका पानी न सिर्फ स्वाद में बेहतर होगा, बल्कि आपके सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होगा।
वॉटर इन्हेंस ड्रॉप्स
तरल बूंदों या पाउडर मिश्रण जैसे प्राकृतिक पानी का स्वाद बढ़ाने वाले पदार्थों का उपयोग करें, जिनमें कोई अतिरिक्त शक्कर या मिठास न हो। मार्केट में ये आपको विभिन्न स्वादों में उपलब्ध हैं और आपकी पसंद के अनुसार पानी में मिलाए जा सकते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।