‘आर्मी फॉर अवाम’ के सहारे सेना जीतेगी कश्मीरियों का दिल

चंडीगढ़ : पिछले दिनों अनुच्छेद 370 में संशोधन के बाद से अपने खिलाफ सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे दुष्प्रचार का जवाब सेना ‘आर्मी फॉर अवाम’ अभियान के जरिए देगी। इस अभियान से सेना अपनी एक अलग छाप लोगों के बीच छोड़ने में जुट गई है। सेना विभिन्न सामाजिक कार्यों के बूते आवाम को यह बताने में जुटी है कि जवान सिर्फ सरहदों की रक्षा के लिए ही नहीं, बल्कि लोगों के कल्याण और विपरीत परिस्थितियों में उनकी हर संभव मदद के लिए हमेशा तत्पर हैं। सरहदों की रक्षा के साथ-साथ सेना के जवान कैसे देशभर में लोगों की सेवा में जुटे हैं, इसका प्रचार अब सोशल मीडिया पर और ज्यादा किया जाएगा। ताकि सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार के जरिए सेना की छवि खराब करने वाले तत्वों को मुहंतोड़ जवाब दिया जा सके। देश के विभिन्न राज्यों में बाढ़ के हालात है। ऐसे हालातों में सेना और वायुसेना के जवान बाढ़ में फंसे लोगों के लिए देवदूत बनकर पहुँचे और उन्हे वहाँ से निकालकर उनकी जान बचाई। इस दौरान सेना ने कई दुर्गम इलाकों में पहुंचकर लोगों को मदद पहुँचाई।सेना की एक विशेष विंग द्वारा तेजी से सैन्य जवानों के इस तरह के विभिन्न रेस्कयू ऑपरेशनों को सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है, ताकि जवानों के जनसेवा के प्रति जज्बे का प्रचार किया जा सके। इस दौरान घाटी में सेना का खास फोकस रहेगा। अनुच्छेद 370 में संशोधन के बाद से घाटी में सेना को लेकर खूब दुष्प्रचार किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर सेना से जुड़ी कई भ्रामक प्रकार की जानकारियों को तेजी से वायरल किया जा रहा है, ताकि इंडियन आर्मी की छवि को खराब किया जा सके। लेकिन सेना अब इसका जवाब अपने किए गए कामों के प्रचार से देगी।
देश के विभिन्न राज्यों में सेना द्वारा चलाए गए रेस्कयू ऑपरेशन की फोटो व विवरण वायरल किया जा रहा है। बारामूला में भारतीय सेना द्वारा कश्मीरी युवाओं के लिए आयोजित की गई ‘नारवाव क्रिकेट लीग’ का प्रचार। कुपवाड़ा के एक गांव में सेना ने एक युवाओं के लिए एक मिलन कार्यक्रम रखा, जिसमें उन्हें बताया गया कि कैसे उन्हे एंटी नेशनल एक्टिविटी से बचना है।
बारामूला के डांगीवाचा में बुजुर्ग-यूथ सम्मेलन करवाया गया, सेना ने इस जरिए लोगों को साकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने को प्रेरित किया।
गाँव चंडीगाम की कश्मीरी बेटियों के लिए सेना ने मार्शल आर्ट्स शिविर आयोजित किया। कुपवाड़ा में सेना ने कश्मीरी युवाओं के लिए ‘लोलाब किंगडम फुटबाल चैंपियनशिप’ व ‘हबीबुल्लाह मैमोरियल फुटबाल कप’ का आयोजन किया।
घाटी के गाँव मारकूल में जमाती समर्थकों की एक बैठक आयोजित की, जिसमें उन्हे अपने इलाकों में हालात सामन्य रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई। अखनूर के चकभगवान क्षेत्र में सेना की ओर से जरूरतमंद लोगों को सहायक सामग्री बांटी गई। इस तरह काफी ऐसे सामाजिक कार्य हैं, जिसका प्रचार सेना द्वारा खूब किया जा रहा है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।