आजादी का दिन….तीन रंगों से सज जाना है

स्वाधीनता का उत्साह सिर्फ छुट्टी मनाना भर नहीं है । जरूरी तो यह है कि एक भारतीय के रूप में हमारी भारतीयता का हर एक रंग निखरे, उभरे । हर जगह झंडा फहराया जाता है और मान लीजिए आप किसी कारण से किसी समारोह का अंग नहीं भी बन पा रहे हैं तो भी खुद को सजाने और संवारने का अवसर नहीं छोड़ना चाहिए और दिन जब स्वाधीनता दिवस के पालन का हो, तब तो खुद को तीन रंगों की खूबसूरती से सजाना तो और भी आवश्यक हो जाता है ।
बात जब महिलाओं की हो, तो विकल्प बहुत हैं मगर पुरुषों को अब भी सोचना ही पड़ता है तो सोचिए मत क्योंकि आपकी बहुत नहीं तो, थोड़ी सी मदद हम कर ही सकते हैं –
पहनिए सफेद कुरता – सफेद कुरता या शर्ट, यह तो आपके वार्डरोब में होनी ही चाहिए क्योंकि तिरंगे में तो सफेद रंग है ही और सबसे अच्छी बात यह है कि आप सफेद रंग के साथ हरे या केसरिया रंग या गहरे नीले रंग की ट्राउजर पहनेंगे तो अच्छे ही लगेंगे ।
गहरा नीला यानी नेवी ब्लू फबेगा – तिरंगे में सफेद के बीच में गहरे नीले रंग हैं तो आप भी सफेद जीन्स के साथ गहरे नीले डेनिम की शर्ट आराम से पहन सकते हैं । कुरते पर तिरंगा दुप्पटा आपको सबसे अलग कर देगा ।
जवाहर जैकेट में छा जाइए – जवाहर जैकेट हर किसी पर अच्छी लगती है । आप मल्टीकलर जैकेट पहनिए या किसी भी एक रंग की..यह आप पर अच्छी लगेगी ।
अगर आप जींस टीशर्ट ही पहनना चाहते हैं तो तो साधारण टीशर्ट की बजाए आप स्लोगन वाली टीशर्ट ले सकते हैं। ये देखने में काफी स्टाइलिश लगती ह। इस पर स्वतंत्रता दिवस से जुड़े तथ्य या चित्र अंकित हों तो और अच्छा होगा ।
पगड़ी – पारम्परिक भारतीय परिधानों के साथ तीन रंगों की पगड़ी अच्छी लगेगी ।
भारतीय हस्तशिल्प और कला से खुद को निखारें – राजस्थान की जयपुरी पैंट, बंगाल की धोती, बिहार का गमछा, हिमाचल की टोपी, ओडिशा की अजरख, यूपी का बनारसी अंदाज…भारत में बहुत कुछ है..आप जो भी पहनेंगे…अपने देश की विरासत पर गर्व करेंगे और विश्वास रखिए बहुत अच्छे लगेंगे ..बस बाल और दाढ़ी करीने से रखें और आचरण में भारतीय गरिमा झलकती रहे….।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।