अम्फन चक्रवात : जेएसडब्ल्यू सीमेंट ने पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए 11 मिलियन रुपये 

कोलकाता : भारत में ग्रीन सीमेंट के सबसे बड़े निर्माता के रूप में प्रतिष्ठित जेएसडब्ल्यू सीमेंट, 14 बिलियन डॉलर के जेएसडब्ल्यू ग्रुप का हिस्सा है, जिसने अम्फन चक्रवात से प्रभावित लोगों के लिए चलाए जा रहे राहत कार्य में मदद के तौर पर 1.11 करोड़ रुपये दान किए हैं। यह अनुदान पश्चिम बंगाल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को दिया गया। इस महीने की शुरुआत में, सुपर साइक्लोन अम्फन ने पूर्वी भारत और बांग्लादेश में भारी तबाही मचाई है। इसे 2007 के बाद से गंगा डेल्टा से टकराने वाला सबसे शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय चक्रवात माना गया है। इस चक्रवात की वजह से पूरे पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वी भारत के अन्य इलाकों में 13 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है, और इस प्रकार यह अब तक का सबसे ज्यादा आर्थिक नुकसान पहुंचाने वाला चक्रवात बन गया है; इसने एक दशक से अधिक समय पहले आए नरगिस चक्रवात के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। ओडिशा के तटीय क्षेत्रों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में कोलकाता, हुगली, हावड़ा, पूर्वी मिदनापुर, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना  अम्फन से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

अम्फन चक्रवात की वजह से हुई तबाही तथा राहत एवं पुनर्निर्माण के प्रयासों को समर्थन दिए जाने की आवश्यकता पर टिप्पणी करते हुए, जेएसडब्ल्यू सीमेंट के प्रबंध निदेशक, श्री पार्थ जिंदल ने कहा, हमें इस प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान के साथसाथ मानव जीवन, संपत्ति और राज्य के मनोबल पर पड़ने वाले गंभीर प्रभाव का एहसास है। यह आपदा एक ऐसे समय में आई है, जब देश और इसकी पूरी आबादी कोरोनोवायरस महामारी की वजह से स्वास्थ्य और आर्थिक संकट के दौर से गुजर रही है। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में, हम इस चक्रवात से प्रभावित लोगों की स्थिति जल्द बेहतर होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। हम आशा करते हैं कि, पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री राहत कोष में हमारे इस मामूली योगदान से उनके नुकसान के बोझ को कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, हमारी क्षेत्रीय टीम राहत एवं पुनर्निर्माण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में हर संभव तरीके से मदद कर रही है, जिसमें हमारे जेएसडब्ल्यू सीमेंट के कर्मचारियों के साथसाथ बिजनेस एसोसिएट्स भी शामिल हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।