अभिनय छोड़कर की यूपीएससी की तैयारी, अब आईएएस अधिकारी

टेलिविजन की दुनिया छोड़ यूपीएससी परीक्षा पास की
बंगलूरू । कई फिल्में और टीवी शो करने वाली बाल कलाकार एच एस कीर्थाना टीवी की चकाचौंध दुनिया को छोड़ यूपीएससी की तैयारी में अपना समय लगा दिया। हालांकि, उन्होंने छठे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। पांच बार लगातार असफल होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी कड़ी मेहनत जारी रखी। इसी मेहनत के बल पर वह आज एक आईएएस अफसर है। अभिनेत्री एच एस कीर्थाना ने छठे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की। उनकी पहली पोस्टिंग कर्नाटक के मांड्या जिले में असिस्टेंट कमिश्नर के तौर पर हुई। कीर्थाना गंगा-यमुना, सर्कल इंस्पेक्टर, लेडी कमिश्नर, मुदिना आलिया, उपेन्द्र, ए, हब्बा, डोरे, ओ मल्लिगे जैसे लोकप्रिय दैनिक सीरियल्स और जननी, पुतानी और चिगुरु ज जैसे टीवी सीरियल्स में भी काम कर चुकी हैं।
अभिनेत्री साल 2011 में पहली बार कर्नाटक प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में शामिल हुई थी। यहां अच्छे अंकों से पास होने के बाद दो साल तक वह केएएस अफसर के रूप में काम किया। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी और साल 2013 में पहली बार यूपीएससी सीएसई की परीक्षा में बैठीं। हालांकि, पांच प्रयास के बाद साल 2020 में उन्हें यूपीएससी में सफलता मिली। वह 167वीं रैंक के साथ आईएएस अधिकारी बनी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।