रखें अपने लेदर शूज का खास ध्यान

लेदर शूज़ से एक क्लास झलकता है और जाहिर है क्लासी चीज़ें महंगी होंगी ही. किसी के लिए भी ये मुमकिन नहीं कि आए दिन वो महंगे लेदर शूज़ खरीदे। ये भी सच है कि चाहे ये लेदर शूज़ कितने भी महंगे क्यों ना आते हैं, हर लड़के के पास इसका एक पेयर ज़रूर होता है।

जैसे हर महंगी चीज़ को काफी देखभाल की ज़रूरत पड़ती है ऐसा ही इन शूज़ के साथ भी है। इनका अच्छी तरह ध्यान न रखने पर ये जल्दी खराब हो जाते हैं। यहां जानिए कैसे आप अपने पसंदीदा और महंगे लेदर शूज़ की देखभाल करें और इसे लंबे समय तक इन्हें खराब होने से बचाकर रखें –

leathershoesbrown 1

जब कभी आप बाहर से आएं तो अपने जूते खोलने के साथ ही इसे बंद करके वॉर्डरोब में ना रखें इसे थोड़ा सांस लेने दें। इसके लिए पहले अपने जूतों के लेस को खोल लें और इसके टंग (जूतों के लेस के ठीक नीचे की पट्टी) को एक घंटे के लिए बाहर निकाल कर रख दें. लेदर शूज़ आमतौर पर लेदर लाइनिंग और इनसोल के साथ आते हैं, जो पैरों में आने वाले पसीने को सोख लेते हैं।ये लेदर शूज़ को काफी नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि पानी के संपर्क में आने से लेदर का टेक्सचर डैमेज हो जाता है। पसीने से शूज़ के टेक्सर को खराब होने से बचाने के लिए जब कभी बाहर से आएं तो इसे अपने वॉर्डरोब में रखने से पहले एक घंटे खुले में ज़रूर रखें।
लेदर शूज़ की देखभाल से मतलब सिर्फ इनके लेदर से नहीं होता है, बल्कि उनकी बनावट से भी होता है. इसलिए इनका शेप में रहना भी बहुत ज़रूरी है। यकीन मानें, अच्छी देखभाल की बदौलत आप किसी भी जूते को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं। पहनने के बाद आप अपने जूतों को किसी बॉक्स में रखें और शू ट्री का इस्तेमाल करें। शू ट्री पैर के पंजे की तरह होता है और इसलिए जूतों का शेप बना रहता है और जूते लूज़ नहीं होते हैं। शू ट्री आपको मार्केट के कई शू स्टोर में मिल जाएंगे। अगर आपके पास शू ट्री नहीं है, एक सॉफ्ट पेपर को कोनिकल शेप में रोल करके इसे जूतों के अंदर भर दें। अगर आपके पास लंबे लेदर बूट्स हैं, तो सॉफ्ट पेपर की जगह मैगज़ीन का इस्तेमाल करें।

जूतों को बॉक्स में सिर्फ इसलिए नहीं पैक किया जाता ताकि कस्टमर्स इसे आसानी से घर ले जा सकें, बल्कि इन बॉक्स को इस तरह तैयार किया जाता है कि जूतों को इनमें अच्छी तरह स्टोर किया जा सके। जूते के बॉक्स को फेंकने की बजाय इन्हें संभाल कर रखें। इन बॉक्स में हवा के आने-जाने के लिए भी पर्याप्त जगह होती है और साथ ही जूते भी पूरे स्पेस के साथ रखे जा सकते हैं। अगर जगह की कमी की वजह से आपने बॉक्स को फेंक भी दिया। ध्यान रखें कि आप अपने जूते ऐसी जगह रखें जहां इन्हें पर्याप्त जगह मिले और इनपर किसी तरह का दबाव ना पड़े।

लेदर शूज़ पर कभी भी लिक्विड-बेस्ड पॉलिश का इस्तेमाल ना करें। लिक्विड आपके लेदर शूज़ को नुकसान पहुंचाएगा। इसके ज़्यादा इस्तेमाल पर आपके जूते सामान्य जूतों की तरह दिखने लगेंगे इसलिए लेदर शूज़ के लिए हमेशा वैक्स-बेस्ड पॉलिश का इस्तेमाल करें।

अपने लेदर जूतों को ऐसी जगहों पर ही पहनकर जाएं जो इनके लिए बने हो। महंगे लेदर शूज़ को बारिश के दिनों में पहनकर निकलने या धूल-मिट्टी या गंदगी भरी जगहों पर जाने में बिल्कुल समझदारी नहीं है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।