मुक्केबाजी की दुनिया के बेताज बादशाह मोहम्मद अली

दुनिया के सबसे बड़े मुक्केबाजों में से एक माने जाने वाले मोहम्मद अली का 74 साल की उम्र में अमेरिका के फीनिक्स में निधन हो गया। अपने प्रोफेशनल करियर में ज्यादातर फाइट नॉकआउट में जीतने वाले अली, पर्किंसन से हार गए। अली ने चार शादियां की थी जिनसे उन्हें सात बेटियां और दो बेटे थे. आइए आपको बताते हैं अली के बारे में दस बातें –

अली का जन्म 17 जनवरी 1942 को हुआ था. उनका शुरुआती नाम कैसियस मर्सेलुस क्ले जूनियर था।
अली ने 12 साल की उम्र में बॉक्सिंग ट्रेनिंग शुरू की थी और सिर्फ 22 साल की उम्र में 1964 में सोनी लिस्टन को हराकर उलटफेर करते हुए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीत ली थी।
इस जीत के कुछ ही वक्त बाद उन्होंने डेट्रॉएट में वालेस डी फ्रैड मुहम्मद द्वारा शुरू किया गया ‘नेशन ऑफ इस्लाम’ ज्वाइन कर अपना नाम बदल लिया।
अपनी मशहूर जीत के तीन साल बाद उन्होंने यूएस मिलिट्री ज्वाइन करने से इनकार कर दिया. इसके पीछे उन्होंने अमेरिका के वियतनाम युद्ध में भाग लेने के चलते अपनी धार्मिक मान्यताओं के आहत होने का हवाला दिया।
सेना को मना करने के चलते अली को गिरफ्तार कर उनका हैवीवेट टाइटल छीन लिया गया।
कानूनी पचड़ों के चलते अली अगले चार साल तक फाइट नहीं कर पाए। 1971 में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सजा पलट दी। अली के युद्ध के लिए ईमानदारी से मना करने के फैसले ने उन्हें ऐसे लोगों का नायक बना दिया जो युद्ध के खिलाफ थे।
कैसियस क्ले के नाम से मशहूर इस बॉक्सर ने 1975 में सुन्नी इस्लाम कबूल कर लिया. इसके तीस साल बाद उन्होंने सूफिज्म का रास्ता पकड़ लिया।
मशहूर पहलवान जॉर्ज वैग्नर से प्रभावित अली प्रेस कॉनफ्रेंस और इंटरव्यू के लिए किसी मैनेजर के भरोसे ना होकर इन्हें खुद ही हैंडल करते थे।
6 फीट 3 इंच लंबे अली ने अपने करियर में 61 फाइटें लड़ी और 56 जीतीं इनमें से 37 का फैसला नॉकआउट में हुआ। उन्हें अपने करियर में सिर्फ पांच बार हार का सामना करना पड़ा।
1अली के कई निकनेम्स में से सबसे मशहूर ‘द ग्रेटेस्ट, द पीपल्स चैंपियन और द लुइसविले लिप’ थे।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।